सेहत

मानसून में इन टिप्स से रह सकते हैं बीमारियों से दूर!

मानसून का मौसम जहां तन-मन में ताजगी भर देता है वही मानसून में कई समस्याएं भी हो जाती हैं. लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं. आज हम आपको बता रहे हैं कैसे आप मानसून में आप थोड़ी सा सावधानी से बच सकते हैं समस्याओं से.

बारिश के महीने में साफ पानी बहुत जरूरी है. बरसात के मौसम में अक्स‍र सीवेज, नालियां ओवरफ्लो कर जाती हैं जिससे पानी गंदा हो जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आपके प्‍यूरिफाई और फिल्टर्स हैं उन्हें चैक करवाएं. ताकि ये सही ये काम करें. दरअसल, बरसात के मौसम में कीटाणु इतने बढ़े हुए होते हैं कि आसानी से आपके पानी में भी आ सकते हैं.

छत पर रखी टंकियों को ढककर रखें. बरसात के मौसम में कहीं भी बाहर जाएं तो बाहर का पानी पीने से बचें. खासतौर पर रोड साइड पर या ढाबों पर. अपने साथ हरदम पानी की बोतल रखें.

लॉन्ग टूर या कैंपिग के लिए जा रहे हैं तो साथ में पानी को प्यूरीफाई करने वाली टैबलेट्स जरूर रखें. या फिर ऐसी बोतल या डिवाइस ले जा सकते हैं जो पानी को साफ रखें क्यूंकि बरसात के मौसम में 90 फीसदी बीमारियां इंफेक्शन के कारण होती है.

जिस भी बर्तन में आप रोजाना पानी स्टोर करते हैं तो हर दूसरे दिन उसे अच्छी तरह से धोना चाहिए क्योंकि कई बार रखें हुए पानी से भी इंफेक्शन होना शुरू हो जाता है.

Related Articles

Back to top button