पर्यटन

मानसून में पहली बार जारी है केदारनाथ के लिए हवाई सेवा

रुद्रप्रयाग : पहली बार मानसून के दौरान भी केदारनाथ के लिए हेली हवाई सेवा जारी है। हालांकि, ये उड़ान पूरी तरह मौसम पर निर्भर हैं। फिर भी औसतन नब्बे से सौ यात्री प्रतिदिन हेलीकॉप्टर से केदारनाथ जा रहे हैं।

आमतौर पर मानसून के दौरान जून के अंतिम सप्ताह में केदारनाथ के लिए हवाई सेवाएं बंद कर दी जाती हैं। इसके बाद बरसात खत्म होने पर सितंबर के दूसरे सप्ताह में हेलीकॉप्टर की उड़ान शुरू होती है जो कपाट बंद होने तक चलती है। इस बार केदारनाथ में कुल 13 हेली कंपनियां उड़ान संचालित कर रही थीं। इनमें से 10 कंपनियों ने बरसात के दौरान उड़ान बंद कर दी है, लेकिन तीन कंपनियां अभी भी डेरा डाले हुए हैं।

हेरिटेज एविएशन के सीनियर मैनेजर बृज मोहन बिष्ट बताते हैं कि हालांकि इन दिनों ज्यादातर वक्त मौसम खराब रहने से नियमित उड़ानें नहीं हो पातीं, उड़ान मौसम और बुकिंग पर निर्भर करती है। ऐसे मौसम में आपदा की दृष्टि से संवेदनशील केदारनाथ में इन दिनों हेलीकॉप्टर रहने से मुश्किल परिस्थितियों से जूझने में आसानी भी रहेगी। उन्होंने बताया कि तीनों कंपनियां प्रतिदिन औसतन 17-18 उड़ान संचालित कर रही हैं।

रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि वर्ष 2003 में केदारनाथ के लिए पहली बार हेली सेवा शुरू की गई थी। इस बार बरसात के मौसम में भी तीन कंपनियां सेवाएं दे रही हैं। दरअसल, बरसात में उड़ान बंद करने के आदेश नहीं होते, लेकिन कंपनियां एहतियातन उड़ान से परहेज करती हैं। डीएम ने बताया कि जरूरत पड़ने पर आपात स्थितियों में इन कंपनियों की मदद भी ली जाएगी।

Related Articles

Back to top button