राजनीति

मीरा कुमार के सामने किशोर की उपेक्षा, बोले; अपमान सहने की हो गई आदत

देहरादून : राज्य में कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के दिलों से विधानसभा चुनाव में करारी हार की टीस बनी हुई है। इस वजह से पार्टी में अंदरखाने मनो-मालिन्य खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। इसकी जद में गुरुवार को प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष किशोर उपाध्याय भी आ गए। स्थानीय एक होटल में विधायकों व सांसदों की बैठक में मौजूद राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मीरा कुमार से मिलने पहुंचे किशोर को पहले अंदर घुसने से रोका गया। किसी तरह किशोर भीतर पहुंचे तो वहां मौजूद वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने उन्हें बैठने के लिए बोलना भी गवारा नहीं समझा। इससे खफा किशोर मीरा कुमार को पुष्प गुच्छ सौंपकर चलते बने।

कांग्रेस में पहले बगावत और फिर विधानसभा चुनाव में बुरी गत होने के बावजूद पार्टी में एकजुट होती नहीं दिख रही है। यूपीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मीरा कुमार के दून दौरे के दौरान ऐसा ही नजारा सामने आया।

राजपुर रोड स्थित एक होटल में विधायकों और सांसदों के साथ बैठक में मौजूद मीरा कुमार से मिलने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और उत्तरप्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्वाचन अधिकारी किशोर उपाध्याय मिलने पहुंचे।

सभाकक्ष के द्वार पर ही पार्टी के एक पूर्व पदाधिकारी ने किशोर को यह कहते हुए भीतर जाने से रोकने की कोशिश की बैठक में विधायक ही भाग ले रहे हैं। वहां मौजूद प्रदेश कांग्रेस के एक प्रवक्ता ने किशोर की उपेक्षा का विरोध किया। इसके बाद किशोर पुष्प गुच्छ लेकर सभाकक्ष के भीतर गए।

उन्होंने मीरा कुमार को पुष्पगुच्छ के साथ शुभकामनाएं दीं, लेकिन वहां मौजूद वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने उन्हें बैठने के लिए बोलने की जहमत नहीं उठाई। सूत्रों के मुताबिक बैठक में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह, नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश व पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत मौजूद थे।

पार्टी दिग्गजों के रवैये और उपेक्षा से आहत किशोर होटल से चले गए। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने सिर्फ यही कहा कि उन्हें अपमान सहने की आदत हो गई है, लेकिन पार्टी कार्यकर्ता की हैसियत से वह कोई भी अपमान बर्दाश्त करने को तैयार हैं। किशोर के साथ इस रवैये से कांग्रेस के कई पदाधिकारी व कार्यकर्ता दुखी दिखाई दिए।

Related Articles

Back to top button