उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री ने प्रयागराज में कुम्भ-2019 की तैयारियों एवं कार्यों की समीक्षा की

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा कुम्भ मेला-2019 की तैयारियों एवं कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक प्रयागराज के सर्किट हाउस में की गयी।

मुख्यमंत्री जी ने सभी विभागों के कार्यों की समीक्षा करते हुए सर्वप्रथम पीडब्लूडी के अधिकारियों से उनके द्वारा नगर में कराये जा रहे कार्यों की जानकारी ली। पीडब्लूडी के अधिकारियों द्वारा मुख्यमंत्री जी को बताया गया कि 107 कार्य पूर्ण कराये जा चुके हैं और जो बचे हैं, उसे समय से पूरा कर लेने का आश्वासन मुख्यमंत्री जी को दिया।

मुख्यमंत्री जी ने रेलवे द्वारा कराये जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने रेलवे के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि रेलवे द्वारा कराये जा रहे कार्यों तेजी लाते हुए समय से कार्य को पूरा करें। उन्होंने कहा कि रेलवे के अधूरे कार्यों की वजह से कार्यदायी संस्थाओं कों काम को पूरा करने में परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि कुम्भ मेला के साथ-साथ पूरे शहर के प्रमुख स्थानों और शहर में प्रवेश करने वाली प्रमुख सड़कों पर लगने वाले साइनेज को देश की प्रमुख भाषाओं में होना चाहिए। इस प्रकार के साइनेज हर प्रमुख जगहों पर लगने चाहिए। कुम्भ मेले में पूरे भारत से आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को कोई असुविधा का सामना न करना पड़े।

मण्डलायुक्त ने मुख्यमंत्री जी द्वारा शहर में कुम्भ मेले के तहत कराये जा रहे निर्माण कार्यों और उसकी गुणवत्ता के सम्बन्ध में जानकारी लेने पर बताया कि 53 टीमों को निर्माण कार्यों की गुणवत्ता रिपोर्ट देने के लिए लगाया गया है, जिसमें से 46 टीमों की रिपोर्ट हमें प्राप्त हो गयी है। उन्होंने मण्डलायुक्त को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी नेशनल हाइवे पर लैंड मार्ग का भी काम समय से पूरा कर लिया जाना सुनिश्चित करें और मेले में आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को बेहतर यातायात व्यवस्था उपलब्ध होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री जी ने सेतु निगम, जल निगम, बिजली विभाग, नगर निगम के कार्यों की सघन समीक्षा करते हुए नैनी फ्लाईओवर को समय से पूरा करने के निर्देश दिये एवं नगर निगम को मेला क्षेत्र में साफ-सफाई के कड़े निर्देश देते हुए जल निगम को शहर एवं मेला क्षेत्र में स्वच्छ पेयजल, साफ गलियां एवं जल निकासी की व्यवस्था अच्छी कराने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की कोई कमी पाये जाने पर जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी। बिजली विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कुम्भ मेले के दौरान 24 घण्टे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।

    मुख्यमंत्री जी ने गंगा प्रदूषण के सम्बन्ध में अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि गंगा एवं अन्य नदियों में किसी भी प्रकार का गंदा पानी न गिरे, इस बात का ध्यान रखा जाये। उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मेले में अच्छी छवि के पुलिस अधिकारियों और कर्मियों की नियुक्ति की जाये। मेले में पुलिस की भूमिका एक मददगार रूप में होनी चाहिए। उन्होंने पुलिस के अधिकारियों को कुम्भ मेले के दौरान प्रभावी तरीके से पुलिस की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री जी ने भारद्वाज पार्क में चल रहे निर्माण कार्यों की जानकारी लेते हुए कहा कि किसी भी हाल में समय से कार्य को पूरा किया जाये। उन्होंने खाद्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मेले में आये हुए लोगांे को खाद्यान्न की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये।

    मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 15 दिसम्बर तक काम पूरे हो जायें। उन्होंने कहा कि प्रयागराज की जनता अतिथि देवो भवः के तहत आने वाली जनता के लिए तैयार रहे। कुम्भ में आने वालांे के साथ अच्छा व्यवहार होना चाहिए। जिन लोगांे की ड्यूटी कुम्भ मेले में लगायी जाए, उनको मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के साथ अच्छे व्यवहार की टेªनिंग दी जाये। राज्य सरकार से जुड़े सभी कार्यालयों में प्रयागराज के नाम का उपयोग किया जाये। सड़कों पर धूल न उड़े, इसके लिए सड़क पर निर्माण कार्यों के दौरान नियमित रूप से पानी का छिड़काव किया जाये। जहां पर कार्य होता जाये, वहां से मलवा हटा लिया जाये। शहर की दीवारों को ‘पेंट माई सिटी’ के तहत पेंटिग की जाये एवं पूरे शहर को लाइटिंग से सजाने की व्यवस्था की जाये। अटल बिहारी वाजपेयी, महात्मा गांधी पर वन ‘डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट’ पर आधारित प्रदर्शनी लगायी जाये। उन्होंने कहा कि प्रयागराज एक वर्ष में कितना बदल गया है। ये शहर दुनिया में नम्बर एक होगा, ऐसा हमारा मानना है।

इस बैठक में उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य, मंत्रिगण श्री सुरेश कुमार खन्ना, श्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी, प्रयागराज की महापौर श्रीमती अभिलाषा गुप्ता नंदी एवं मण्डलायुक्त प्रयागराज मण्डल डाॅ0 आशीष कुमार गोयल सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री जी बैठक के उपरान्त जनपद प्रयागराज के कुम्भ मेला कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करते हुये सर्वप्रथम के0पी0 काॅलेज से मेडिकल चैराहा होते हुये लाउदर रोड से बालसन चैराहा पहुंचे। वहां से सोहबतिया बाग होकर बांगड़ धर्मशाला तिराहा होते हुए बैरहना चैराहा से एडीसी की ओर मुड़कर कुम्भ मेला क्षेत्र की ओर प्रवेश किया। उन्होंने कुम्भ मेला क्षेत्र का निरीक्षण करते हुए झूंसी की ओर बढ़कर झूंसी रेलवे स्टेशन का मुआयना किया। वहां पर उन्होंने झूंसी बस अड्डे का भी निरीक्षण किया। इसके बाद अदंावा चैराहा से होते हुए सोहबतिया बाग चैराहे से हाईकोर्ट फ्लाईओवर से सर्किट हाउस के लिए प्रस्थान किया।

Related Articles

Back to top button