देश-विदेश

यूक्रेन के पास बढ़ा जमावड़ा, नाटो ने पूर्वी यूरोप में भेजे लड़ाकू विमान और युद्धपोत, तमतमाए रूस ने कही यह बात

ब्रसेल्स। यूक्रेन के पास रूसी सैनिकों की तैनाती बढ़ने के साथ ही तनाव बढ़ता जा रहा है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक नाटो भी अपने अतिरिक्त बलों को तैयार कर रहा है। नाटो का कहना है कि वह पूर्वी यूरोप में बड़ी संख्या में युद्धपोत और लड़ाकू विमान भेज रहा है। इसके साथ ही यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के विदेश मंत्रि‍यों ने यूक्रेन के समर्थन में एकजुटता का प्रदर्शन किया है। वहीं रूस ने बेहद खतरनाक संकेत दिए हैं। समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक क्रेमलिन का कहना है कि नाटो की ओर से की जा रही तैनाती यूक्रेन में तनाव को और बढ़ाएगी।

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक 30 देशों के सैन्य संगठन नाटो ने कहा कि वह बाल्टिक सागर क्षेत्र में अपनी मौजूदगी बढ़ा रहा है। इसके साथ ही नाटो के कई सदस्यों ने अपने सैनिक और साजो-सामान भेजने शुरू कर दिए हैं। डेनमार्क बाल्टिक सागर में एक युद्धपोत भेज रहा है। साथ ही डेनमार्क लिथुआनिया में एफ-16 युद्धक विमान तैनात कर रहा है। वहीं स्पेन नाटो के समुद्री बल को ताकत देने के लिए अपने जहाज भेज रहा है।

स्‍पेन बुल्गारिया में भी अपने लड़ाकू विमान भेजने पर विचार कर रहा है। दूसरी ओर फ्रांस बुल्गारिया को सैनिक भेजने के लिए तैयार है। नाटो महासचिव जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने बयान जारी कर कहा कि नाटो अपने गठबंधन के सभी सहयोगियों की रक्षा करेगा। इसके लिए वह सभी जरूरी कदम उठाता उठाएगा। वहीं समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक क्रेमलिन का कहना है कि नाटो की तैनाती गतिरोध को बढ़ाने का काम करेगी।

Related Articles

Back to top button