खेल

यूथ महिला बॉक्सिंग टीम के मुख्य कोच बने उत्तराखंड के भास्कर

देहरादून : उत्तराखंड के बॉक्सिंग कोच भास्कर चंद्र भट्ट को भारतीय महिला यूथ टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया व भारत सरकार ने संयुक्त रूप से उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी है।

मुख्य कोच की देखरेख में भारतीय यूथ महिला बॉक्सिंग टीम बहामास में होने वाले कॉमनवेल्थ यूथ गेम्स व नवंबर में भारत में होने वाली यूथ वर्ल्‍ड चैंपियनशिप के लिए तैयारी करेगी।

मूलरूप से उत्तराखंड पिथौरागढ़ जनपद के सिनेमा लाइन निवासी भास्कर भट्ट को प्रशिक्षण का लंबा अनुभव है। 1977 में कैप्टन हरि सिंह थापा की देखरेख में उन्होंने बॉक्सिंग का अभ्यास शुरू किया। खिलाड़ी के रूप में उन्होंने राष्ट्रीय जूनियर बॉक्सिंग में रजत, राष्ट्रीय सीनियर बॉक्सिंग में कांस्य पदक जीतने के साथ ही ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी बॉक्सिंग में लगातार दो बार स्वर्ण पदक जीता।

उन्होंने 1988-89 में एनआइएस डिप्लोमा और 2006 में अंतरराष्ट्रीय बॉक्सिंग कोचिंग कोर्स किया। उन्होंने भारतीय खेल प्राधिकरण में बतौर बॉक्सिंग प्रशिक्षक अपना कॅरियर शुरू किया। उन्होंने सुशांत सामंत, कल्पना चौधरी सहित कई अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाज तैयार किए।

भास्कर भट्ट 1998 से 2005 तक व जूनियर भारतीय टीम के कोच रहे। 2005 से 2012 तक उन्होंने मैरी कॉम, सरिता देवी, पिंकी जांगड़ा आदि को प्रशिक्षण दिया। वर्तमान में भास्कर भट्ट साई एक्सटेंशन सेंटर पिथौरागढ़ में प्रतिभाओं को तराश रहे हैं।

भास्कर भट्ट के बड़े भाई और उप निदेशक खेल डॉ. धर्मेंद्र भट्ट स्वयं भी बॉक्सिंग से जुड़े हैं। डॉ. धर्मेंद्र भट्ट ने बताया कि भास्कर साई सेंट भोपाल में 17 मई से 17 जुलाई तक चलने वाले प्रशिक्षण शिविर में खिलाड़ियों को तैयार करेंगे।

 

Related Articles

Back to top button