उत्तराखंड समाचार

राशन कार्डों को आधार से नहीं जोड़ा तो नहीं मिलेगा सस्‍ता राशन

देहरादून, : एपीएल के जिन उपभोक्ताओं ने अपने राशन कार्डों को आधार से जोड़ा है, उन्हें ही राज्य खाद्य योजना का सस्ता गेहूं और चावल मिल सकेगा। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति प्रमुख सचिव आनंद बर्द्धन ने गुरुवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए। शासन ने उक्त योजना के तहत जिलेवार खाद्यान्न का आवंटन भी किया है।

राज्य खाद्य योजना के तहत उपभोक्ताओं को प्रति राशन कार्ड पांच किलो गेहूं और 10 किलो चावल दिया जा रहा है। राज्य में नई सरकार ने पिछली सरकार की ओर से करीब 39 लाख एपीएल उपभोक्ताओं के लिए शुरू की गई इस योजना को चालू वित्तीय वर्ष में भी जारी रखने का फैसला लिया है।

अलबत्ता, गेहूं और चावल की कीमतों में वृद्धि की गई है, लेकिन राज्य खाद्य योजना का सस्ता खाद्यान्न उन्हीं उपभोक्ताओं को मिल सकेगा, जिनके राशन कार्ड आधार सीडेड हैं। आधार से नहीं जुड़ने वाले उपभोक्ता खाद्यान्न से वंचित रहेंगे। वर्तमान में इस योजना के तहत 11.33 लाख राशनकार्ड बने हैं।

 

खाद्य प्रमुख सचिव ने आधार सीडेड राशनकार्डधारकों को ही खाद्यान्न आवंटित करने को कहा है। शासन ने मई माह में राज्य खाद्य योजना के सस्ते चावल से वंचित उपभोक्ताओं को खाद्यान्न मुहैया कराने के निर्देश भी दिए हैं। मई माह के चावल को आगामी महीनों के लिए आवंटित चावल की मात्रा के सापेक्ष समायोजित किया जा सकेगा।

  • संपादक कविन्द्र पयाल

Related Articles

Back to top button