उत्तराखंड समाचार

राष्ट्रपति को भेंट किया शिवत्व का प्रतीक रुद्राक्ष

ऋषिकेश : परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती व नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भेंट कर उन्हें शिवत्व का प्रतीक रुद्राक्ष का पौधा भेंट किया।

राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति से मुलाकात के पश्चात स्वामी चिदानंद सरस्वती महाराज ने दीपावली पर पेड़ लगाने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि पटाखों से पर्यावरण दूषित होता है, इससे निकलने वाले धुएं में जहरीली गैस होती जो मनुष्य की श्वसन क्रिया पर विपरीत प्रभाव डालती है।

इससे अस्थमा, हृदय रोग एंव ब्लड प्रेशर जैसी अनेक रोगों की सम्भावना बढ़ जाती है। उन्होने कहा कि दीपावली के अवसर पर दिलों में प्रेम, सछ्वाव, भाईचारे, का दीप जलायें क्योंकि जहां अन्धेरा होता है वहां पर बुराई पनपती है, दुर्गुण पैदा होते है और जीवन अन्धकार, अभाव, पीड़ा और दु:खों से भर जाता है।

कैलाश सत्यार्थी से चर्चा करते हुये पूज्य स्वामी चिदानंद ने भीतर के वातावरण, वायु, जलवायु, एवं बाह्य वातावरण को प्रदूषण मुक्त रखने के लिये ग्रीन दीपावली मनानें का आहृवान किया। इस मौके पर स्वामी चिदानंद सरस्वती व नोबेल विजेता कैलाश सत्यार्थी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी को शिवत्व का प्रतीक रूद्राक्ष का पौधा भेंट किया।

Related Articles

Back to top button