उत्तर प्रदेश

लखनऊ में पेट्रोल पंप संचालकों की सीनाजोरी, 12 बजे के बाद खुले पेट्रोल पंप

लखनऊ लंब समय से पेट्रोप पंप पर घटतौली के साथ ही मिलावट करने वाले संचालक कड़ी कार्रवाई के बाद अब सीनाजोरी पर उतर आए हैं। हड़ताल कर रहे यह सभी पेट्रोल पंप संचालक जिलाधिकारी से वार्ता के बाद अब दोपहर 12 बजे के बाद से पेट्रोल पंप खोलने को राजी हो गए। कल रात से परेशान लोगों को दोपहर 12 बजे के बाद से पेट्रोल मिलने लगा।

चिप लगाकर पेट्रोल चोरी करने वालों के खिलाफ उत्तर प्रदेश एसटीएफ के अभियान के बाद अब लखनऊ में दो दर्जन पेट्रोल पंप सील हैं। इससे नाराज होकर कल देर रात से पेट्रोल पंप संचालक हड़ताल पर चले गए। आज लखनऊ के डीएम से वार्ता के बाद आज दिन में 12 बजे के बाद से पेट्रोल पंप खुले। आज ही पेट्रोल पंप संचालक उप मुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा से भी मिले।

लखनऊ में चिप से पेट्रोल चोरी के बाद यूपी एसटीएफ की कार्रवाई में पोल खुलने के बाद से पेट्रोल पंप संचालकों ने कल देर रात से हड़ताल कर दी थी। आज सुबह से ही लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। पेट्रोल पंप पर हड़ताल से पूरे शहर में लोग तेल लेने के इधर-उधर भटके। पेट्रोल पंप बंदी से आम जनता में भारी आक्रोश देखते हुए संचालकों को लखनऊ के जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने वार्ता के लिए बुलाया।

जिला प्रशासन से पेट्रोल पंप एसोसिएशन ने माँग की, जिस मशीन में चिप मिल रही है उसे सील किया जाये, पूरे पेट्रोल पम्प को न सील किया जाये । जिला प्रशासन व पेट्रोल पंप एसोसिएशन के साथ हुई बैठक में फैसला हुआ । STF के छापामारी या चेकिंग के दौरान साथ में मजिस्ट्रेट होगा।

एक तो चोरी ऊपर से सीनाजोरी

एक कहावत है कि ‘एक तो चोरी, ऊपर से सीना जोरी’ यह कहावत इन पेट्रोलपंप मालिकों पर एकदम सटीक बैठती है। चोर पेट्रोल पंप संचालकों के खिलाफ जब सूचना के आधार पर यूपी एसटीएफ ने छापेमारी की तो इनका गोरखधंधा बंद हो गया। इसी के विरोध में इन पेट्रोलपंप मालिकों ने एकजुट होकर पूरे शहर में हड़ताल कर दी।

तेल चोरी का यह काला कारोबार सिर्फ पेट्रोलपंप पर चिप लगाकर ही चोरी करने तक सीमित नहीं है। बल्कि तेल चोरों का यह मकडज़ाल दुकानों में भी फैला हुआ है। राजधानी के कई इलाकों में परचून की दुकानों और सड़क किनारे लगी दुकानों पर पेट्रोल बिकता देखा जा सकता है। काकोरी थाना क्षेत्र के दशहरी चौराहे पर बड़े पैमाने पर चोरी से पेट्रोल बेचने का कारोबार जारी है। दूसरी तरफ प्रशासन ने पेट्रोल पंप पर चल रही घटतौली के खिलाफ मुहिम छेड़ रखी है।

 

Related Articles

Back to top button