सेहत

वज़न घटाने के लिए पनीर खाने का सही तरीका क्या है?

वज़न घटाना और फैट्स का सेवन एक साथ नहीं किया जा सकता। कई लोगों का मानना है कि वज़न घटाने के लिए फैट्स का त्याग ज़रूरी होता है। हालांकि, एक्सपर्ट्स इसे सही नहीं बताते। उनके मुतबिक, जब आप वज़न घटाना चाह रहे होते हैं, तब भी आप बादाम, अखरोठ, देसी घी, आलिव ऑयल, फैटी फिश और यहां तक कि चीज़ का भी सेवन कर सकते हैं।

सुनने में भले ही यह कितना भी अजीब लग रहा होगा, लेकिन वज़न घटाते समय अगर आप सही तरीके का चीज़ खाएं और इसे डाइट में सही तरीके से शामिल करें, तो आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। दूध से बनने वाला चीज़ कई तरह का आता है, इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फॉसफोरस और हेल्दी फैट्स शामिल होते हैं। परमेसन, चेडर और मोज़ेरेला जैसी किस्में स्वस्थ श्रेणियों में आते हैं, वहीं प्रोसेस्ड पनीर अस्वास्थ्यकर श्रेणी में आता है।

दिल के मरीज़ों के लिए चीज़

दिल के रोगियों को, हालांकि, चीज़ खाने के बारे में सावधान रहना चाहिए। इसे खाने से कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर शूट कर सकता है, क्योंकि इसमें फैट्स और नमक की मात्रा काफी होती है। इसलिए दिल के मरीज़ों को इससे दूर रहना चाहिए।

चीज़ में मौजूद पोषण

चीज़ में: कैल्शियम, विटामिन-ए, विटामिन-बी12, ज़िंक मौजूद होता है, इसलिए वज़न घटाने के लिए इसे डाइट में शामिल करने से पहले इसकी अच्छी या बुरी बातों के बारे में जान लेना चाहिए।

भारत में सबसे पॉपुलर चीज़ है पनीर। पनीर सबसे कम प्रोसेस्ड किस्म का चीज़ होता है, जिसमें न तो नमक होता है और साथ ही स्वस्थ वसा और कैल्शियम होता है।

आप इस पनीर को ताज़ा कटी सब्ज़ियों के साथ बना सकते हैं या फिर अनाज के साथ खाएं। इससे आपका मील प्रोटीन, हेल्दी फैट्स, कार्ब्ज़ और फाइबर से भरपूर हो जाएगा। जो दिल के मरीज़ों के साथ डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए भी फायदेमंद साबित होगा।

Related Articles

Back to top button