खेल

वर्ल्‍ड पुलिस गेम्स में दून के मुकेश रावत ने जीता रजत पदक

देहरादून : वर्ल्‍ड पुलिस एंड फायर गेम्स 2017 में उत्तराखंड पुलिस के मुकेश रावत ने पांच हजार मीटर दौड़ में रजत पदक जीता है। लॉस एंजिलिस अमेरिका में सात से 16 अगस्त तक गेम्स का आयोजन चल रहा है।

पांच हजार मी. दौड़ में मुकेश रावत ने 15.07 मिनट का समय निकालते हुए द्वितीय स्थान हासिल किया। हालांकि वह पिछला प्रदर्शन दोहराने में सफल नहीं हुए। गेम्स में शिरकत करने से पहले मुकेश रावत पीलिया से पीड़ित थे। गेम्स से कुछ दिन पहले ही उन्होंने प्रैक्टिस शुरू की थी।

पूरी तरह फिट न होने के बावजूद मुकेश ने रजत पदक जीतने में सफलता हासिल की। 2015 में वर्जीनिया अमेरिका में हुए वर्ल्‍ड पुलिस एंड फायर गेम्स में मुकेश ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 1500, 5000 व 10000 मी. दौड़ में स्वर्ण पदक जीता था।

2013 में नीदरलैंड में हुए वर्ल्‍ड पुलिस गेम्स में एक स्वर्ण सहित तीन पदक जीते थे। मुकेश ने इसी वर्ष हुई नेशनल क्रास कंट्री चैंपियनशिप में उत्तराखंड पुलिस का प्रतिनिधित्व करते हुए टीम इवेंट में कांस्य पदक जीता है। ऑल इंडिया पुलिस एथलेटिक्स में मुकेश लगातार दो साल से स्वर्ण पदक जीत रहे हैं।

राष्ट्रीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता में भी कई पदक जीत चुके हैं। मसूरी निवासी मुकेश रावत उत्तराखंड पुलिस में इसी साल हेड कांस्टेबल के पद पर पदोन्नति मिली है। वर्तमान में वह महाराणा प्रताप स्पोर्टस कॉलेज के सेंटर फॉर एक्सीलेंस में कोच अनूप बिष्ट की देखरेख में प्रशिक्षण ले रहे हैं।

अब वर्ल्‍ड पुलिस गेम्स में मुकेश 1500 व दस हजार मी. दौड़ में स्वर्ण पदक जीतने का प्रयास करेंगे। मुकेश के पदक जीतने पर उत्तराखंड पुलिस स्पोट्र्स कंट्रोल बोर्ड के सचिव व एडीजी अशोक कुमार ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि गेम्स में पुलिस की ओर से बॉडी बिल्डिंग में प्रतिभाग कर रहे मुकेश पाल, अमित क्षेत्री व तेजेंदर सिंह से भी पदक की उम्मीद है।

Related Articles

Back to top button