उत्तराखंड समाचार

वाई-फाई से लैस हुआ डीएवी पीजी महाविद्यालय

देहरादून : डीएवी कॉलेज वाई-फाई से लैस हो गया है। जियो ने कॉलेज में वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करा दी है। इसमें छात्रों को एक सीमा तक निश्शुल्क डाटा मिलेगा।

प्राचार्य डॉ. देवेंद्र भसीन ने बताया कि कॉलेज व रिलायंस जियो के सहमति पत्र के अनुरूप जियो ने कॉलेज में वाई-फाई लगा दिया है। तात्कालिक तौर पर अभी कॉलेज के आधे से अधिक भाग में सेवा शुरू हो गई है। अगले कुछ दिनों में पूरे कॉलेज परिसर में यह सुविधा मिलने लगेगी। कॉलेज रखरखाव समिति के संयोजक डॉ. विनीत विश्नोई ने बताया कि जियो द्वारा कॉलेज के सभी शिक्षकों व छात्रों को प्रतिदिन के हिसाब से एक सीमा तक निश्शुल्क डाटा दिया जाएगा और उससे ऊपर प्लान के अनुसार भुगतान करना होगा।

परीक्षा फॉर्म की तिथि बढ़ी

प्राचार्य ने बताया कि गढ़वाल विश्व विद्यालय ने सेमेस्टर कक्षाओं में प्रथम , तृतीय व पंचम सेमेस्टर के ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म जमा कराने की अंतिम तिथि बढ़ा कर आठ नवंबर कर दी है। पहले यह 31 अक्टूबर थी, अब छात्र फॉर्म भरकर 13 नवंबर तक उसका प्रिंट आउट अन्य दस्तावेजों के साथ कॉलेज में संबंधित संकाय में जमा करा सकते हैं।

डॉ. भसीन के अनुसार कॉलेज में पंचम सेमेस्टर के जिन छात्र-छात्राओं का तृतीय सेमेस्टर में एक स्किल प्रश्नपत्र छूट गया था। ऐसे सभी छात्र-छात्राएं तृतीय सेमेस्टर के लिए परीक्षा फॉर्म का अलग से प्रिंट आउट लेकर व उसे भर कर कॉमर्स विभाग में फैकल्टी प्रभारी जगमोहन चौहान के पास जमा करा दें। ऐसे छात्र-छात्राओं को कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना है।

फिस्ट बैठक में प्रस्तुतीकरण

प्राचार्य ने बताया कि भारत सरकार के विज्ञान व तकनीकी विभाग की फिस्ट योजना के अंतर्गत उन्होंने व कॉलेज के फिस्ट कार्यक्रम के संयोजक डॉ. प्रशांत सिंह ने तमिलनाडु में कांचीपुरम स्थित केलापक्कम में आयोजित समीक्षा बैठक में प्रस्तुतीकरण दिया। इस कार्यक्रम में कॉलेज को स्वीकृत एक करोड़ रुपये की राशि में से दो किश्त प्राप्त हो चुकी हैं।

अब तीसरी व अंतिम किश्त मिलने का रास्ता साफ हो गया है। कॉलेज के छह विज्ञान विभागों केलिए इस कार्यक्रम के तहत विभागीय समितियों द्वारा वैज्ञानिक उपकरण आदि की खरीद की गई। जिसका लाभ कॉलेज में शिक्षण व शोध कार्य के लिए किया जा रहा है। इस योजना में देश में कुल 50 कॉलेज शामिल किए गए हैं। इनमें उत्तर भारत से चयनित पांच कॉलेजों में डीएवी कॉलेज एक है।

Related Articles

Back to top button