उत्तर प्रदेश

वीएसएसडी कालेज से गायब हुआ तेंदुआ, लेकिन अफसरों ने कहा- जारी रहेगी निगरानी

कानपुर। वीएसएसडी डिग्री कालेज परिसर में जिस तेंदुआ ने दो बार बेखौफ होकर चहलकदमी की, वह अब तक अफसरों को नहीं मिला। कई दिनों की दिन-रात कवायद के बावजूद वन विभाग के अफसरों को नहीं पता कि आखिर तेंदुआ कहां गया। तेंदुआ एक बार फिर से कालेज परिसर में न आए, इसके लिए वन विभाग के अफसरों व कर्मियों की ड्यूटी परिसर में ही लगी हुई है। वहीं, तेंदुआ को लेकर अफवाहों का सिलसिला नहीं थम रहा।

गुरुवार को जू के कीपर को जानकारी मिली, कि तेंदुआ मैनावती मार्ग स्थित श्रीधाम अपार्टमेंट के पास देेखा गया। हालांकि, वन विभाग के अफसरों ने कहा कि यह महज अफवाह है। तेंदुआ के मामले पर डीएफओ अरविंद यादव का कहना था, कि वह अपने स्टाफ से आगामी कुछ दिनों तक बराबर निगरानी करवाएंगे। अगर तेंदुआ किसी कैमरा ट्रैप में आ जाता है तो उसे ट्रैंकुलाइज कर पकड़ा जाएगा।

आसपास के जंगलों से शहर में आया था तेंदुआ: 28 नवंबर को जब पहली बार जो तेंदुआ वीएसएसडी डिग्री कालेज परिसर में आया था, वह शहर के आसपास किसी जंगल क्षेत्र से आया था। गुरुवार को यह अंदेशा जू के चिकित्सक मो.नासिर ने जताया है। उन्होंने बताया कि अक्सर बिल्ली प्रजाति के जो वन्यजीव शहर के आबादी वाले स्थानों में आ जाते हैं, उनका ठिकाना आसपास के जंगल क्षेत्र में ही होता है।

जंगल की सफाई शुरू, नाला में लगवाएंगे जाल: वीएसएसडी कालेज परिसर के पीछे की ओर जो जंगल वाला क्षेत्र था, उसकी सफाई शुरू हो गई है। जेसीबी से जंगल में मौजूद पौधों को हटवाया जा रहा है। गुरुवार को यह जानकारी कालेज के संपत्ति निदेशक अविनाश चतुर्वेदी ने दी। उन्होंने बताया कि जंगलों की सफाई के साथ ही परिसर में जो नाला बना है, उसमें जाल लगवा रहे हैं। ताकि भविष्य में किसी वन्यजीव की परिसर में आवाजाही न हो सके।

Related Articles

Back to top button