उत्तराखंड समाचार

वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेश की कानून व्यवस्था/कावड़ यात्रा के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक लेते हुए: पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड

श्री एम0ए0 गणपति, पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड द्वारा उत्तराखण्ड के सभी परिक्षेत्र प्रभारियों,जनपद प्रभारियों, सेनानायकों एवं राजपत्रित अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेश की कानून व्यवस्था/कावड़ यात्रा के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक ली गई।

श्री एम0ए0गणपति ने कहा कि वर्तमान परिदृश्य में आगामी कावड़ यात्रा के दौरान कांवड़ियों की संख्या में वृद्धि होने के कारण अत्यन्त संवेदनशील हो गयी है। अतः कांवड़ डयूटी में नियुक्त पुलिस कर्मियों को विस्तृत रूप से ब्रीफ किया जाना अत्यन्त आवश्यक है जिसमें उन्हें स्पष्ट रुप से बताया जाय कि क्या करना है और क्या नहीं करना है, साथ ही साथ समस्त कांवड़ यात्रा के दौरान की जाने वाली पुलिस व्यवस्थाओं/तैयारियों के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

वीडियो कान्फ्रेसिंग के दौरान निम्न बिन्दुओं पर दिशा-निर्देश दिये गये:-

1- कांवड़ मेल की व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुये पुलिस बल की उपयुक्त स्थान पर तैनाती क्यू0आर0टी0/ ए0टी0एस0 टीमों को तैयारी हालत में रखते हुये किसी भी प्रकार की घटना होने पर रिस्पांस टाइम कम से कम सुनिश्चित करने, सीमावर्ती राज्यों से निकट समन्वय बनाते हुये डी0जे0, लाठी डन्डे,त्रिशूल आदि प्रतिबन्धित वस्तुओं को जमा कराने आदि के सम्बन्ध में दिशा-निर्देश दिये गये।
2- विवेचना में गुणात्मक सुधार हेतु पुलिस मुख्यालय द्वारा निर्गत स्थायी निर्देशों (एसओपी) के अन्तर्गत कार्य की समीक्षा करते हुये पुलिस उपाधीक्षक स्तर की विवेचनाओं के पर्यवेक्षण में सुधार की आवश्यकता पर बल देते हुये वैज्ञानिक साक्ष्यों के संकलन किये जाने के निर्देश दिये गये।
3- हेड कान्स0/कान्स0 की कार्यक्षमता में वृद्धि हेतु पुलिस मुख्यालय द्वारा निर्गत निर्देशों की समीक्षा में जनपद में अबतक की गयी कार्यवाही के सम्बन्ध में जानकारी कर दिशा-निर्देश निर्गत किये।
4- जनसहभागिता कार्यक्रम के अन्तर्गत की गयी कार्यवाही की समीक्षा में पर्वतीय जनपदों में चलाये जाने वाले कार्यक्रमों की सराहना करते हुये शेष जनपदों में कांवड़ यात्रा के उपरान्त इस अभियान को पुनः प्रारम्भ किये जाने के निर्देश दिये गये।
5- थानास्तर पर पीड़ित व्यक्तियों से अच्छा व्यवहार एवं उनकी शिकायतों के निस्तारण पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पर विशेष बल देते हुये आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
6- सड़क दुर्घटनाओं में रोकथाम हेतु नशे में वाहन चलाने वालों पर (ड्रंक ड्राईविंग) में रोक लगाने हेतु एल्को मीटर द्वारा चैकिंग करने एवं पुलिस द्वारा की जाने वाली चैकिंग के स्थानों में बदलाव किये जाने हेतु भी निर्देशित किया गया।

वीडियो कान्फ्रेसिंग के दौरान श्री अशोक कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक, प्रशासन, श्री राम सिंह मीणा, अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, श्री दीपम सेठ, पुलिस महानिरीक्षक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, श्री ए0पी0अंशुमन पुलिस महानिरीक्षक, अभिसूचना/सुरक्षा, जी0एस0 मर्तोलिया, पुलिस महानिरीक्षक, मुख्यालय उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button