उत्तर प्रदेश

शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमियता के संयोग से बढ़ेंगे रोजगार के अवसर: योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि इंडिया स्किल्स युवाओं को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन का अवसर प्रदान करता है। लखनऊ में तीन दिवसीय स्किल इंडिया प्रतियोगिता के समापन के अवसर पर आज मुख्यमंत्री ने कहा कि कौशल विकास सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है। उन्होने कहा कि इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए 12 राज्यों के प्रतिभागी यहां आए। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे सभी प्रतिभागियों का स्वागत करते हैं।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि युवा देश का भविष्य हैं और उन्हें कुशल बनाना विकास की दिशा में एक बड़ा कदम है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री की इच्छा है कि भारत दुनिया में कौशल की राजधानी बने। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एक जिला एक उत्पाद योजना का मकसद जिले में होने वाले विशेष उत्पादन को बढ़ावा देना है। उन्होने कहा कि हमारा प्रयास है कि शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता को एक साथ जोड़ा जाए। उन्होने कहा कि उनका विश्वास है कि इससे दो-तीन वर्षों के भीतर 20 लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

गौरतलब है कि तीन दिनों के इस कार्यक्रम में आज 27 विजेताओं की घोषणा की गई। प्रत्येक कौशल श्रेणी से एक विजेता को चुना गया। आज चुने गए विजेता और उपविजेता राष्ट्रीय फाइनल में हिस्सा ले सकेंगे। 10 स्वर्ण और 4 पहला रनर के साथ उत्तर प्रदेश अव्वल रहा। कार्यक्रम में प्रदेश के मंत्री चेतन चौहान और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के प्रभारी अधिकारी जयंत कृष्ण सहित बड़ी संख्या में विशिष्ट जन मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button