उत्तर प्रदेश

शुगर मिल कचरे की गैस से 500 स्कूली बच्चे बेहोश, सभी स्कूल बंद

शामली  सर शादी लाल ग्रुप की अपर दोआब शुगर मिल के वेस्टेज को नष्ट करने के लिए डाले गए केमिकल से निकली गैस ने आज शामली में कोहराम मचा दिया। इसकी चपेट में आकर आज स्कूल जाने को निकले 500 से अधिक बच्चे बेहोश हो गए हैं। 30 की हालत गंभीर है।

गैस से सरस्वती विद्या मंदिर व सरस्वती जूनियर हाई स्कूल के पांच सौ से ज्यादा बच्चे बेहोश हो गए। इससे कोहराम मच गया। सभी बेहोश व बीमार बच्चों को जिला अस्पताल, सीएचसी व निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। हालत गंभीर होने पर दस बच्चों को मेरठ मेडिकल कालेज रेफर किया गया है। प्रशासन ने शहर के सभी स्कूल बंद करा दिए।अभिभावकों व अन्य लोगों ने शुगर मिल प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया। आरोप लगाया कि मिल अधिकारियों से कई बार यहां से निकलने वाले दूषित पानी और केमिकल के बारे में विरोध जताया पर किसी ने ध्यान नहीं दिया। प्रदूषण नियंत्रण विभाग की टीम शुगर मिल पहुंच चुकी है। अस्पतालों में अफरा-तफरी का माहौल है।

शामली शहर के बुढ़ाना रोड पर अपर दोआब शुगर मिल का बॉयलर है। यहां डिस्टलरी व शुगर मिल से निकली वेस्टेज को सड़क किनारे डाला जाता है। पास में ही डिस्टरी का गंदा पानी एकत्र कर उसे रिसाइकिलिंग किया जाता है। बताया गया कि केमिकल से निकली गैस से बच्चों को दिक्कत होने लगी। कुछ बच्चे रास्ते तो कुछ स्कूल में जाकर बेहोश हो गए। गैस स्कूल तक पहुंच गई। दोनों स्कूल के करीब पांच सौ बच्चे बेहोश होकर गिर गए। इससे स्कूल में अफरा-तफरी मच गयी।

तत्काल पूरे मामले की सूचना अभिभावकों व अधिकारियों को दी गई। गाड़ियों में बच्चों को लेकर स्कूल के टीचर जिला अस्पताल व सीएचसी पहुंचे। यहां उनका उपचार शुरू किया गया। बच्चों की संख्या ज्यादा होने पर तत्काल अन्य डॉक्टरों को बुलाया गया। बाद में बच्चों को निजी अस्पताल रेफर किया गया।

बच्चों के बेहोश होने की सूचना पर अभिभावक स्कूल व अस्पताल की और दौड़े। अभिभावकों ने मिल प्रशासन के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर हंगामा किया। फिलहाल बच्चों का उपचार जारी है।

प्रशासनिक, पुलिस व शिक्षा विभाग के अधिकारी पूरे मामले की जांच कर रहे हैं। हालत गंभीर होने पर आठ बच्चों को मेरठ रेफर क‍िया गया है।

Related Articles

Back to top button