उत्तर प्रदेश

सरकारी प्रोजेक्ट को किसी भी दशा मे रोका नही जाएगा, सम्बन्धित विभाग तत्काल एन.ओ.सी. जारी करे

प्रत्येक दशा में 15 जून तक सभी सड़कें गढ्ढामुक्त की जानी है अतः कार्य तीव्र गति से और गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित किया जाए। यदि 15 जून के बाद सड़क पर गढ्ढा मिला तो अधिकारी की व्यक्तिगत जिम्मेदारी सुनिश्चित करते हुए कार्यवाही की जाएगी। यह बात उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने आज जनपद झांसी में विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान कही। उन्होने कहा कि तीन प्रकार से गढ्ढामुक्ति के कार्य किये जाने हैं। उन्होने लोक निर्माण विभाग झांसी मण्डल के समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो लक्ष्य आवंटित किये गये है, उन कार्यो को तत्काल पूरा किया जाए। विशेष अभियान मे यदि कोई समस्या आ रही है, तो अधिकारी तत्काल अवगत कराये।
श्री मौर्य ने उपस्थित अधिकारियो को निर्देश देते हुए कहा कि जनप्रतिनिधियों से लगातार सम्पर्क करें और उनके बताये गये प्राथमिकता कार्यो को पहले टेकअप करें। मा. जनप्रतिनिधिगणों को किये जा रहे कार्यो की सूची अवश्य उपलब्ध कराये ताकि भ्रमण के समय कार्यो का सत्यापन किया जा सके और जनता को कार्यो की जानकारी जनप्रतिनिधियों द्वारा दी जा सके। समस्त ठेकेदारों का चरित्र प्रमाण पत्र, बैंक गारण्टी और एफ.डी.आर. का सत्यापन कराने हेतु एस0आई0टी0 का गठन कर दिया गया है और एस.आई.टी द्वारा गम्भीरता से ऐसे प्रकरणों की जांच की जा रही है।
समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि कार्यो का स्थलीय निरीक्षण लगातार किया जाए, गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नही होगा और गड़बड़ी पाये जाने पर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। सेतु निगम के मण्डल में चार कार्यो की समीक्षा करते हुए उन्होने कहा कि सीपरी बाजार ओवरब्रिज के लिए रेलवे से सम्पर्क करे, ताकि कार्य तीव्रगति से पूरा हो सके। उन्होने बताया कि एप्रोच रोड़ का निर्माण अब सेतु निगम पूरा करायेगा, पहले उक्त कार्य लोक निर्माण विभाग द्वारा कराया जाता था, जिससे कार्य प्रभावित हो रहा था।
उप मुख्यमंत्री ने मनोरंजन कर अधिकारी को निर्देश दिए कि बन्द पड़े सिनेमाघरों को पुनः चालू करने के सिनेमा मालिको के साथ बैठक कर उन्हें शासन की योजनाओं की जानकारी देते हुए प्रोत्साहित करे, क्योंकि 13 बन्द सिनेमाघरों के चालू होने से अनेक लोगों को रोजगार मिलेगा। खाद्य प्रसंस्करण के कार्यो की समीक्षा करते हुए उन्होने जन प्रतिनिधियों से अपेक्षा की कि वे उक्त संस्थान का निरीक्षण कर कार्यो का सत्यापन करे। बैठक में जनप्रतिनिधियों ने अपनी विभिन्न समस्याओं तथा खराब मार्गों के बारे में उप मुख्यमंत्री को जानकारी दी तथा शीघ्र समस्याओं के निराकरण की अपेक्षा की।
मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग श्री बी.के. गुप्ता ने बैठक में सौ दिन की कार्ययोजना की जानकारी देते हुए बताया कि 26 कार्य टेकअप किये गये थे जिसमें 16 कार्य पूर्ण कर लिये गये है। यदि 40 करोड़ रुपये शासन द्वारा प्राप्त हो जाए तो शेष कार्य जल्द पूर्ण कर लिये जाएगे। उन्होने विभाग में मशीनों की कमी की ओर भी मा. उप मुख्यमंत्री का ध्यान आकर्षित किया। पुरानी मशीनों से किये जा कार्यो की गुणवत्ता प्रभावित हो रही है। उन्होने ओवरलोड वाहनों को सख्ती से रोके जाने का सुझाव दिया, ताकि सड़क की गुणवत्ता और लम्बी उम्र सुनिश्चित की जा सके।
इस मौके पर मा. श्रम एवं सेवायोजन राज्यमंत्री श्री मनोहरलाल पंत, सासद झांसी-जालौन श्री भानुप्रताप वर्मा, सासद प्रतिनिधि झांसी-ललितपुर डाॅ. जगदीश सिंह चैहान, विधायक बबीना श्री राजीव सिंह पारीछा, विधायक गरौठा श्री जवाहरलाल राजपूत, जिलाधिकारी झांसी श्री कर्ण सिंह चैहान, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला, प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी श्री जी.पी. गौतम व सहायक निदेशक सूचना झांसी मण्डल झांसी श्री सुधीर कुमार सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button