सेहत

सरसों के तेल में खाना बनाने के ये फायदे जानते हैं आप!

बहुत से लोग सरसों का तेल खाना बनाने में इस्तेमाल करते हैं तो कुछ लोग इसे मालिश के लिए इस्तेमाल करते हैं. हर कोई सरसों के तेल का अपने हिसाब से इस्तेमाल करता है. लेकिन क्या आप सरसों के तेल के फायदे जानते हैं. क्या आप जानते हैं सरसों का तेल आपकी दिल की सेहत को दुरुस्त रख सकता है. जी हां, आज हम आपको सरसों के तेल के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

फैटी एसिड और नैचुरल एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर सरसों का तेल हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छा है. सरसों के तेल में लगभग 60% मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड (एमयूएफए), 21% पॉलीअनसेचुरेटेड फैट (पीयूएफए) और लगभग 12% सैचुरेटेड फैट होता है.

सरसों के तेल में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को सुधारने और बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता होती है.

सरसों के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड (एन-3) और 15% ओमेगा-6 (एन-6) सहित दो जरूरी फैटी एसिड होते हैं. ये हार्ट के लिए बहुत लाभकारी माने जाते हैं, क्योंकि ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करते हैं.

सरसों का तेल शरीर में ट्राइग्लीसराइड्स (ब्लड में पाए जाने वाले फैट) को कम कर हार्ट को हेल्दी रखता है.

गुड़गांव में कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल की न्यूट्रिशनिस्ट परमीत कौर का कहना है कि खाने में ऐसा तेल इस्तेमाल होना चाहिए जो हार्ट के लिए अच्छा हो. अच्छे तेल में कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट नहीं होना चाहिए. अच्छे तेल में लो सैचुरेटेड फैट, हाई मोनोअनसैचुरेटेड फैट और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होता है. इतना ही नहीं, सेहत के लिए फायदेमंद तेज में एन6 से एन3 एसिड की निश्चित मात्रा होनी चाहिए. सरसों का तेल इन सभी मानदंडों को पर खरा उतरता है.

एक रिसर्च में पाया गया है कि सरसों के तेल में खाना बनाने से कोरोनरी आर्टरी डिजीज़ से 70% तक बचा जा सकता है. सरसों का तेल ब्लड सरर्कुलेशन ठीक करता है और हाई ब्लड प्रेशर से बचाता है. एक्सपर्ट मानते हैं कि ऑलिव ऑयल से भी बेहतर सरसों का तेल होता है.

खाने के अलावा सरसों का तेल बच्चों की बॉडी और बालों की मालिश के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. ये स्टमक और स्किन डिजीज को दूर करने में भी काम आता है. सरसों के तेल में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम भी पाए जाते हैं, जो बालों को न्यूट्रिशन देता है.

Related Articles

Back to top button