सेहत

सर्दियों में इन 5 चीज़ों को ज़रूर बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा, फ्लू रहेगा दूर, इम्यूनिटी होगी मज़बूत!

सर्दियों का मौसम आते ही हमें चिलचिलाती गर्मी, पसीने और उमस से छुटकारा तो मिल जाता है, लेकिन साथ ही खांसी, ज़ुकाम, फ्लू और बुख़ार जैसी मौसमी बीमारियां परेशानी बढ़ा भी देती हैं। इसका मतलब यह हुआ कि जिन लोगों की इम्यूनिटी कमज़ोर होती है, उन्हें फ्लू के इस मौसम में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए एक्सपर्ट्स भी यही सलाह देते हैं कि अकलमंदी इसी में है कि इसके लिए पहले से तैयारी रखी जाए। और इसकी ओर पहला कदम स्वाभाविक रूप से प्रतिरक्षा को मजबूत करना है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन 5 फूड्स को ज़रूर करें डाइट में शामिल

संतरा: सर्दियों में कई फल आते हैं। इनमें से सबसे पॉपुलर है संतरा। यह फल विटामिन-सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जिससे इम्यूनिटी को मज़बूती और पोषण मिलता है।

मसाला चाय: सर्दी और कड़क चाय की बात ही अलग है। चाय के पानी में इलायची, दालचीनी, लौंग जैसे मसाले डाल कर उबालें, इससे आपको कई पोषण तत्व मिलेंगे, आपकी फ्लू और ज़ुकाम जैसे संक्रमण से लड़ने में मदद भी करेंगे।

लहसुन: लहसुन न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि शरीर को कई तरह के पोषण भी देता है। एंटी-इफ्लामेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर लहसुन कई तरह के संक्रमण और मौसमी बीमारियों से लड़ताा है और आपको स्वस्थ रखता है।

हल्दी: हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीसेप्टिक, एंटीवायरल और एंटी-इफ्लामेटरी गुण भी होते हैं, जो शरीर को अंदर से मज़बूती देने के साथ गट-हेल्थ, इम्यूनिटी को मज़बूती देते हैं।

शहद: कई एक्सपर्ट्स की सलाह है कि गंभीर ज़ुकाम और खांसी से राहत देने में शहद काफी मददगार साबित होता है। शहद को अदरक के साथ मिलाकर खाने से आपको फौरन आराम मिल सकता है।

Related Articles

Back to top button