सेहत

सर्दियों में हेल्दी और फिट रहने के लिए महिलाओं को खानी चाहिए ये 4 चीज़ें

नई दिल्ली। इसमें कोई शक़ नहीं कि ठंड के मौसम में सिर्फ आरामदायक कंबल, बिस्तर और गर्म चाय की ज़रूरत होती है। गिरते तापमान के साथ, गर्म खाने की चाहत भी बढ़ जाती है। हालांकि, इस दौरान अगर हम अपनी सेहत पर ध्यान न दें, तो हम में पोषण की कमी हो सकती है, जिसका असर शरीर पर पड़ता है। वैसे भी सर्दियों के मौसम में बीमारियों की चपेट में लोग ज़्यादा आते हैं। खासतौर पर महिलाओं के ऊपर कई ज़िम्मेदारियां होती हैं, इसलिए इस मौसम में उनका हेल्दी रहना भी ज़रूरी होता है।

सर्दियों में दिन छोटे होते हैं और पारा गिरने के साथ एक्‍सरसाइज करना और हेल्दी डाइट बनाए रखना बेहद मुश्किल हो जाता है। हमारी यह आदत इम्‍यून सिस्‍टम को कमज़ोर बनाती है, जिससे हम इंफेक्शन्स का शिकार हो जाते हैं। लेकिन, क्या आप जानती हैं कि डाइट में ज़रा से बदलाव आपको सर्दियों के मौसम में फिट और हेल्‍दी रहने में मदद कर सकती है?

अगर आप भी सर्दियों के मौसम में खुश और हेल्‍दी रहना चाहती हैं, तो ये 5 पोषण संबंधी टिप्‍स आएंगे आपके काम।

घी ज़रूर खाएं

कड़ाके की ठंड हमारी त्वचा और बालों को रूखा बनाती है। आप भले ही इस पर मॉइश्चराज़र लगा लेते हैं, या बालों पर ऑयलिंग कर लेते हैं, लेकिन साथ ही शरीर को अंदर से भी पोषण देने की ज़रूरत होती है। इसके लिए आपको नियमित रूप से घी का सेवन करना चाहिए। ये आपके शरीर को गर्म रखने के साथ पोषण भी देता है।

ड्राई फ्रूट्स रखेंगे गर्म

ठंड के मौसम में ड्राई फ्रूट्स भी आपके शरीर को गर्मी देंगे और पोषण भी। बादाम, अखरोट, किशमिश के साथ खजूर और अंजीर का भी सेवन करें। ये दोनों कैल्शियम और आयरन के समृद्ध स्रोत हैं। इन्हें गर्म दूध के साथ भी लिया जा सकता है।

विटामिन-सी

यह विटामिन एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो सर्दियों के लिए ज़रूरी भी है। संतरे, आंवला, नींबू, कीवी, पपीता और अमरूद जैसे फल सभी को पसंद भी आते हैं, इसलिए इन्हें ज़रूर खाएं। विटामिन-सी त्वचा को हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बनाए रखने का भी काम करता है। इससे हमारा इम्‍यून सिस्‍टम मज़बूत बनता है, और हम बार-बार बीमार पड़ने से बचते हैं।

हरी सब्ज़ियां खाएं

हरी पत्तेदार सब्ज़ियों में भी कई ज़रूरी विटामिन्‍स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो हमारे शरीर के सही तरीके से काम करने में मदद करते हैं। पालक, मेथी, बथुआ जैसी सब्ज़ियों में विटामिन-ए और सी होता है। इसके अलावा प्रोटीन, कई विटामिन्‍स, मिनरल्‍स और आयरन भी मौजूद होता है।

Related Articles

Back to top button