सेहत

साफ-सफाई, बर्तन धोना, खाना बनाना और कपड़े धाने की आदत बचा सकती जिंदगी

घरेलू काम जैसे साफ-सफाई, बर्तन धोना, खाना बनाना और कपड़े धाने की आदत आपकी जिंदगी बचा सकती है। कनाडा के शोध में पाया गया है कि घरेलू काम से आकस्मिक मृत्यु का खतरा कम हो जाता है।

एमसी मास्टर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक घरेलू काम आपको जिम में व्यायाम करने के बराबर तंदुरुस्त रखता है। इस अध्ययन के लिए 17 देशों के 1.30 लाख लोगों की सेहत की सात साल तक जांच की गई। इन लोगों की उम्र 35 से 70 साल के बीच थी। इस दौरान लोगों की सामाजिक आर्थिक स्तर, जीवनशैली, मेडिकल हिस्ट्री, परिवार में दिल की बीमारी के इतिहास, वजन, लंबाई, कमर-नितंब के माप और रक्तचाप की जांच की गई।

पाया गया कि जो लेाग हफ्ते में 150 मिनट तक खुद को घरेलू कामकाज में व्यस्त रखते हैं, उन पर मत्यु  की आशंका 30 प्रतिशत तक कम हो जाती है। वहीं हफ्ते में 90 मिनट घरेलू काम करने से मृत्यु का यह खतरा 28 फीसदी तक घट जाता है और दिल की बीमारियों की आशंका भी बीस फीसदी कम होती है। वहीं हफ्ते में 750 मिनट ऐसे ही शारीरिक सक्रियता वाले काम करने से खतरे में 40 प्रतिशत की कमी आती है। शोधकर्ताओं ने कहा कि इस शोध के बाद वे उम्मीद करते हैं कि लोग अगर जिम नहीं भी जाते तो भी खुद को ज्यादा से ज्यादा सक्रिय रखने की कोशिश करेंगे।

Related Articles

Back to top button