उत्तराखंड समाचार

सीडीएस परीक्षा में पाना चाहते हैं सफलता तो यह खबर आपके लिए

देहरादून : लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से रविवार को डिफेंस सर्विस (सीडीएस) की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। दून में लगभग चार हजार छात्र 28 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देंगे। परीक्षा हॉल में जाने से पहले कई तरह के प्रश्न अभ्यर्थियों के जहन में हैं। जैसे कि परीक्षा का स्तर क्या होगा, कम समय में ज्यादा प्रश्न कैसे हल करें, प्रश्नों का चयन कैसे करें आदि। यह जान लें कि आप बहुत आकर्षक व साहसिक क्षेत्र का हिस्सा बनने जा रहे हैं। ऐसे में आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ें।

निगेटिव मार्किंग का रखें ख्याल 

इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी है, इसलिए हर सवाल का जवाब देने के दौरान ध्यान रखें। आपका एक गलत उत्तर, सही उत्तर को भी प्रभावित करेगा। ऐसे में उन्हीं प्रश्नों के उत्तर अंकित करने चाहिए जिन्हें लेकर वह सौ प्रतिशत विश्वास रखते हैं।

खुद की ताकत पर करें फोकस 

30 प्रतिशत उम्मीदवार सिर्फ इसलिए सफल नहीं होते क्योंकि उनमें आत्मविश्वास की कमी होती है। अच्छा ज्ञान होने के बावजूद नर्वसनेस के कारण वह प्रश्न में या तो गलती कर बैठते हैं या हड़बड़ी में प्रश्न को समझ नहीं पाते और उसे छोड़ देते हैं। हर उम्मीदवार का किसी न किसी विषय में कमांड होती है। अपनी ताकत पर फोकस करें।

आत्मसंतुलन बनाए रखें 

कुछ प्रश्नों का उत्तर न मिल पाना आपको तनावग्रस्त कर सकता है। अत: आत्मविश्वास बनाए रखें। ऐसा होने पर अपने मन को एकाग्र करें और फिर एक नई ऊर्जा के साथ प्रश्नों को हल करें।

समय का महत्व समझें 

परीक्षा में आप इस बात पर ध्यान दें कि आपको सवालो को जल्दी हल नही करना है बल्कि सही उत्तर प्राप्त करना है। आप अपनी सवालों को हल करने की गति का ध्यान रखें। यदि आपको किसी प्रश्न का उत्तर नहीं आ रहा है, तो आगे बढ़ें। इन प्रश्नों को अंत समय के लिए छोड़ दें।

औसतन 60 प्रतिशत अंक लाना जरूरी 

अनुमान के मुताबिक सीडीएस की लिखित परीक्षा में औसतन 60 फीसद अंक लाने वालों को एसएसबी के लिए बुलाया जाता है। हालांकि यूपीएससी के नियम के मुताबिक कट ऑफ की जानकारी पाना आसान नहीं होता है। ऐसे में सबसे सही विकल्प यही है कि अभ्यर्थियों को सभी पेपर में कम से कम 45 फीसद अंक लाने की कोशिश करनी चाहिए और सभी पेपरों में कुल मिलाकार 60 फीसद अंक लाने की।

ग्राउंड जीरो डिफेंस इंस्टीट्यूट के निदेशक अवशीश सहगल का कहना है कि प्रश्न पत्र पढ़ने के बाद ऐसे प्रश्नों का निर्धारण कीजिए, जिन पर पूर्णत: विश्वास है। यह आपके आत्मविश्वास और आंतरिक ऊर्जा को उभारने में मदद करेगा। शुरुआत करने से पहले मन को शांत रखें।

दून डिफेंस करियर प्वाइंट के एमडी जेपी नौटियाल ने बताया कि प्रश्नों का सही चयन आपको परीक्षा में सफलता प्रदान करने में सहायक होगा। जिन प्रश्नों की आपको शत प्रतिशत जानकारी है उन्हीं का चयन करना चाहिए। ताकि आप अंको की ऋणात्मक प्रक्रिया से बच सकें।

Related Articles

Back to top button