उत्तर प्रदेश

सुरेश राणा ने किया सहकारी चीनी मिल संघ मुख्यालय में सहकारी चीनी मिलो के क्रियाकलापों की गहन समीक्षा

लखनऊः प्रदेश के गन्ना एवं चीनी उ़द्योग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री सुरेश राणा की अध्यक्षता में संघ मुख्यालय सभाकक्ष में सहकारी चीनी मिलों के समस्त प्रधान प्रबन्धकों की बैठक सम्पन्न हुई, जिसमंे मिलवार पेराई सत्र 2017-18 में प्राप्त परिणामों की गहन समीक्षा की गई। श्री राणा ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व में गन्ना विभाग ने एक टीम भावना से कार्य किया तथा गन्ने की अत्यधिक पैदावार होेते हुये भी चीनी मिलों द्वारा मिल क्षेत्र के सम्पूर्ण गन्ने की पेराई कर ही सत्र का समापन किया गया। अधिकाशः सहकारी चीनी मिलों के परिणामों गत सत्र की अपेक्षा सुधार हुआ है। विभिन्न पैरामीटरों के अनुसार उनके द्वारा प्रधान प्रबन्धकों के कार्य का आॅकलन किया गया। सर्वोच्च स्थान पाने वाले प्रधान प्रबन्धकों को उन्होने बधाई दी तथा आशा के अनुरूप परिणाम प्राप्त न करने वाली मिलों से स्वतः समीक्षा करते हुये ऐसी कार्य योजना बनाने की अपेक्षा की कि आगामी सत्र में वे भी सर्वोच्च स्थान प्राप्त करंे। अपेक्षित परिणाम प्राप्त न करने वाली चीनी मिलों को चिन्हित् किया गया तथा वहाॅ पर संघ स्तर से तकनीकी आड़िट कराने के आदेश भी दिये गये।

इस अवसर पर प्रबंध निदेशक चीनी मिल संघ श्री बिमल कुमार दुबे ने मिलवार हुये व्ययों के बारे समीक्षा प्रस्तुत की ।  श्री राणा ने प्रधान प्रबन्धकों से यह अपेक्षा की कि चीनी उद्योग की वर्तमान विषम परिस्थितियों मंे उन्हें प्रत्येक स्तर पर मितव्ययता बरतते हुये गुणवत्तापूर्ण कार्य कराकर प्रत्येक मद मेें होने वाले व्यय का लाभ लिया जाना सुनिश्चित करना होगा । गन्ना मंत्री द्वारा आह्वान किया गया कि चीनी के विक्रय मूल्य कम प्राप्त होने से चीनी मिलांे की आर्थिक स्थिति बिगड़ी हेै, परन्तु प्रधान प्रबन्धक अपने स्तर पर कुशल नेतृत्व देकर उपलब्ध संसाधनांे के बेहतर उपयोग तथा टीम भावना से वे एक अनुकूल वातावरण तैयार कर सकते हैं। मिल परिसर में स्वच्छता की अहम भूमिका को रेखांकित करते हुये इस ओर सार्थक प्रयास करने के निर्देश दिये गये।  इसके लिये हम सभी को विशेष प्रयास करना चाहिये।

गन्ना मूल्य भुगतान शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है । गन्ना मंत्री ने समस्त प्रधान प्रबन्धकों से आगामी एक माह मेें किये जाने वाले गन्ना मूल्य भुगतान की कार्य योजना प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। स्नेह रोड चीनी मिल की विशिष्ट उपलब्धियों का उल्लेख करते हुये, स्नेह रोड सहकारी मिल माडल की तर्ज पर अन्य सहकारी चीनी मिलों को विकसित करने के निर्देश दिये ।  आगामी पेराई सत्र में गन्ने की अधिक पैदावार को देखते हुये सहकारी चीनी मिलों की गुणवत्तापूर्ण मशीनरी मरम्मत एवं रख रखाव  कराने तथा कम से कम 15 दिन पूर्व पेराई सत्र की तैयारी रखने के निर्देश दिये गये, जिससे किसानो को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

श्री राणा ने समस्त प्रधान प्रबन्धकांे से बढ़े हुये मनोबल के साथ मिल परिवार में टीम भावना बनाते हुये आगामी 21 जून को मिल परिसर में योग दिवस मनाने के भी निर्देश दिये है।

Related Articles

Back to top button