देश-विदेश

सेवा सदन मिशन 125 वर्ष – स्वस्थ जीवन स्वस्थ भारत

सेवा सदन के प्रांगण में नव वर्ष  के उपलक्ष्य* में *हवन एवं वैदिक ज्ञान का आयोजन
 गाजियाबाद सेवा सदन के प्रांगण में नववर्ष के उपलक्ष्य में हवन एवं वैदिक ज्ञान का आयोजन किया गया और  और नववर्ष का शुभागमन आनंद एवं हर्षोल्लास से किया गया।
 इस अवसर पर सेवा सदन के महामंत्री चौधरी मंगल सिंह जी ने स्वस्थ जीवन के महत्व के बारे में बताया कि स्वस्थ जीवन ही सार्थक जीवन की नींव है और यह स्वस्थ जीवन हम प्राय: अपेक्षित ध्यान, सरल साधना और अपनी जीवन शैली को नियमित कर एवं उचित आहार-विहार को अपना प्राप्त कर सकते हैं। जैसे :
1) प्रातः 30 मिनट की डीप ब्रीथिंग अवश्य करें,जिसके अंतर्गत नाक से लंबे लंबे सांस ले मुंह से छोड़े जिससे कि शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध होगी और शरीर में ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी और शरीर स्वस्थ रहेगा।
2) जैविक खेती को प्रोत्साहन दें जिससे कि ऑर्गेनिक भोज्य पदार्थ उपलब्ध होंगे और आहार में पोषक तत्व उपलब्ध होंगे और आहार उचित और संतुलित होगा।
3) पर्याप्त मात्रा में जल ग्रहण करें और प्राय दिन में 3 से 4 लीटर जल अवश्य ग्रहण करें और अल्कालाइन जल ही लें।
 इस प्रकार उपरोक्त छोटे-छोटे उपाय अपना स्वस्थ जीवन पाया जा सकता है परंतु आधुनिक जीवन में अनिश्चितता प्राय: फिर भी देखने को मिल ही जाती है यदि कुछ अस्वस्थता की स्थिति आती भी है तो हम आयुर्वेद उपचार के माध्यम से पुनः उक्त स्थिति को प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि आयुर्वेद जीवन के समग्र शास्त्र को दर्शाता है जिसके अंतर्गत दिनचर्या से लेकर जीवन की संपूर्ण क्रियाएं सम्मिलित होती हैं और रोग को पहचान जड़ से पकड़कर प्राकृतिक औषध द्वारा दूर किया जा सकता है इसी क्षेत्र में सेवा सदन द्वारा निर्मित औषध निरंतर कार्यरत्त है और इन प्राकृतिक जड़ी बूटियों से बनाई गई औषधियों से लाभ प्राप्त कर असंख्य व्यक्ति पूर्ण स्वस्थ जीवन पा चुके हैं और आयुर्वेद की तरफ उन्मुख हो उचित आहार-विहार, प्राकृतिक साधनों एवं नियमित जीवन शैली को अपना स्वस्थ जीवन जी रहे हैं और सकारात्मक ऊर्जा से परिपूर्ण हो सार्थकता की ओर अग्रसर है *सेवा सदन द्वारा निर्मित गिलोय अमृत,अमृत त्रिफला चूर्ण,मधुमेह नाशक चूर्ण, अमृत , पथरी नाशक चूर्ण,बहुत ही सफल और प्रमाणित औषधियां हैं और अपने* अपने क्षेत्र में सफल और स्वस्थ जीवन प्रदान करने में सर्वोपरि भूमिका निभा रही हैं।
 इस अवसर पर सेवा सदन की कार्यकारिणी के सदस्य श्री के.सी. गोयल, श्री अजय चौधरी जी, अमित अग्रवाल, निकिता,देवेंद्र कुमार,सुरेश राना ,श्रवण कुमार, संजय चौधरी,विजय पंवार  एवं कई अन्य सदस्य भी मौजूद थे।
 इस मौके पर सेवा सदन के सभी सदस्य गीता चौधरी, मोनिका खंतवाल,नजमा सैफी, रेनू तोमर,एवं प्रिया रानी आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button