उत्तराखंड समाचार

स्कूलों के बाहर पार्किंग यातायात के लिए चुनौती

देहरादून: राजधानी में सड़क पर वाहन पार्क कराने वाले स्कूल पुलिस के ट्रैफिक सुधार प्लान के लिए चुनौती बने हुए हैं। शहर के कोर जोन में सुबह स्कूल लगने से छुट्टी होने तक सड़क पर पार्किंग से आधे शहर में जाम की स्थिति बन जाती है। इसे लेकर पहले भी शासन स्तर पर मंथन हुआ है, लेकिन धरातल पर सुधार दूर-दूर तक नहीं दिखाई दे रहा है।

नामी स्कूल, मोटी फीस और हर साल बढ़ती दाखिलों की भीड़। शहर के कोर जोन में संचालित हो रहे ऐसे स्कूलों के पास पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है। सड़क पर वाहन पार्क कराने से यह स्कूल आए दिन शहर के लिए सिर दर्द बने रहते हैं। सुबह स्कूल लगने और छुट्टी होने पर इन स्कूलों के बाहर सड़क पर दो से तीन लेन में वाहन नियम विरुद्ध पार्क कराए जाते हैं। व्यवस्था बिगड़ने पर पुलिस को भी मजबूरी में यहां होमगार्ड और पुलिस कर्मी तैनात कर वाहनों को व्यवस्थित करने का काम करना पड़ता है। इसके बावजूद भी आए शहर के लोगों को जाम से परेशान होना पड़ता है। अब ट्रैफिक निदेशक एआइजी केवल खुराना ने स्कूलों को पार्किंग की व्यवस्था करने, स्वयं के गार्ड रखने और सड़क पर वाहन पार्क न कराने का फरमान सुनाया है। सोमवार से यह प्लान लागू हो जाएगा। मगर, इस फरमान पर अमल करने को लेकर अभी तक कोई तैयारी नजर नहीं आ रही है। जिससे सड़क पर पार्किंग चलाने वाले स्कूल पुलिस के ट्रैफिक प्लान पर फिर से पानी फेर सकते हैं।

शासन के आदेश पर नहीं हुआ अमल

राजधानी के आबादी क्षेत्र में संचालित स्कूलों को लेकर शासन ने छह माह पूर्व स्कूलों में बस अनिवार्य और उसके लिए पार्किंग व्यवस्था के आदेश दिए थे। मुख्य शिक्षा अधिकारी और ट्रैफिक पुलिस को इस आदेश का पालन कराने को कहा गया था, लेकिन अभी तक इस आदेश पर अमल नहीं किया गया है। इस आदेश में स्कूल बसों की संख्या बढ़ाने और शुल्क निर्धारण करने की भी बात कही गई थी।

इन सड़कों पर ज्यादा समस्या

दर्शनलाल चौक, पुलिस मुख्यालय को जाने वाली सड़कें, तिब्बती मार्केट को जोड़ने वाली सड़कें, सर्वे चौक, ईसी रोड, डालनवाला की सड़कों पर स्कूलों के संचालन से ट्रैफिक की ज्यादा समस्या रहती हैं।

——————–

सड़क किनारे नियम विरुद्ध और अव्यवस्थित पार्किंग की अनुमति नहीं दी जाएगी। स्कूल के अंदर पार्किंग कराने और दूसरे विकल्प तलाशने को कहा गया है। इसके लिए कुछ समय दिया जाएगा। इसके बाद सख्ती से कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Back to top button