उत्तराखंड विकास खण्ड

स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना, ट्रेनिंग लेने गुरुग्राम जाएंगे सौ छात्र

देहरादून  स्टूडेंट पुलिस कैडेट की ट्रेनिंग के लिए राज्य के 100 छात्र-छात्राएं गुरुग्राम जाएंगे। इसके बाद अक्टूबर तक प्रदेश के सभी सरकारी व पब्लिक इंटर कॉलेज व हाईस्कूलों में यह योजना शुरू की जाएगी। फिलहाल दून में योजना को मॉडल के रूप में शुरू किया गया है।

गृह मंत्रालय भारत सरकार ने एनसीसी और एनएसएस की तर्ज आठवीं और नवीं में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना शुरू की है। केरल में ट्रायल सफल होने के बाद योजना को देश के अन्य राज्यों में भी लागू किया जा रहा है। एडीजी प्रशासन राम सिंह मीणा ने बताया कि इस योजना के तहत पब्लिक और सरकारी स्कूलों से 40-40 इच्छुक छात्र-छात्राओं को शामिल किया जाएगा। कुछ स्कूलों का चयन किया जा चुका है। फिलहाल जिलों के विभिन्न स्कूलों से कुल 100 छात्र-छात्राओं, पुलिस के नोडल अधिकारी और शिक्षकों को गुरुग्राम में होने वाली ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा। ट्रेनिंग लेने के बाद छात्र-छात्राएं अपने-अपने स्कूलों के अन्य छात्रों को प्रशिक्षित करेंगे। एडीजी ने बताया कि ट्रेनिंग इंडोर और आउटडोर पर होगी। ताकि छात्र-छात्राओं को भविष्य के लिए हर क्षेत्र के लिए तैयार किया जा सके।

अभी 18 लाख का मिला बजट 

इस योजना को लागू करने के लिए राज्यों को गृह मंत्रालय ने बजट जारी कर दिया है। उत्तराखंड में 18 लाख का बजट मिला है। इसमें स्टेशनरी, कैडेट के लिए बैच और टोपी खरीदी जाएंगी। आगे बजट मिलने पर छात्रों को ड्रेस भी दी जाएगी। एनसीसी की तर्ज पर अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी।

ये दी जाएगी एसपीसी को ट्रेनिंग 

आंतरिक ट्रेनिंग में कानून की जानकारी, अनुशासन, हेल्थ, सामाजिक जिम्मेदारी, सामुदायिक विकास के अलावा आउटडोर ट्रेनिंग में आपदा प्रबंधन, फील्ड विजिट, पे्रक्टिकल ट्रेनिंग, कैंप, रॉक क्लाइंबिंग समेत अन्य ट्रेनिंग दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button