उत्तराखंड समाचार

स्पर्श गंगा दिवस पर नितिन गडकरी ने दी बधाई

17 दिसंबर स्पर्श गंगा स्थापना दिवस पर देश भर के स्पर्श गंगा स्वयंसेवकों द्वारा विभिन्न स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाकर हर्षोल्लास से मनाया गया । इस अवसर पर सड़क परिवहन और राजमार्ग, जहाज़रानी, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने स्पर्श गंगा को शुभकामनाएं और बधाई संदेश दिया ।

अभियान के प्रेणता डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने बधाई संदेश में कहा कि ” मां गंगा की स्वच्छता अविरलता और निर्मलता के लिए समर्पित स्पर्श गंगा अभियान हमें सभी प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण और संवर्धन के लिए प्रेरित करता हैl यह हर्ष की बात है कि स्पर्श गंगा अभियान ने देश और दुनिया में अपना नाम स्थापित किया है। मैं  आह्वान करना चाहता हूं कि हम पूरी शक्ति से माँ गंगा और पर्यावरण की रक्षा के लिए समर्पित हों।”

वर्ष 2009 में तत्कालीन मुख्यमंत्री और वर्तमान में सांसद हरिद्वार डॉ रमेश पोखरियाल निशंक जी द्वारा स्थापित स्पर्श गंगा अभियान एक महा अभियान का रूप ले चुका है । आज गंगा स्वच्छता हेतु पश्चिम बंगाल की अगस्त बायोटेक कंपनी से मंगवाई ट्रस्ट बुक द्वारा त्रिवेणी घाट ऋषिकेश पर  सफाई अभियान चलाया गया । स्ट्रेसकॉम की मदद से स्पर्श गंगा के सैकड़ों स्वयंसेवकों ने गंगा नदी में कचरा फूल कपड़े इत्यादि का आधुनिक तकनीक से निस्तारण कर के अद्भुत प्रदर्शन किया । अतिथि महापौर नगर निगम ऋषिकेश श्रीमती अनीता मंगाई जी ने भी प्रतिभाग किया । माननीय महापौर द्वारा स्पर्श गंगा स्वच्छता कार्यक्रम की भूरि भूरि प्रशंसा की गई तथा उन्होंने कहा कि वे स्वयं स्पर्श गंगा से जुड़ी हुई है तथा उन्होंने अधिक से अधिक नगर वासियों से निस्वार्थ रूप से इस माध्यम से जुड़ने का आह्वान किया । बताते चलें कि टीम स्पर्श गंगा द्वारा हाल में ही एक विशाल साइक्लोट्रॉन का भव्य आयोजन किया गया था । हरिद्वार, रुद्रप्रयाग रुड़की आदि उत्तराखण्ड के कई जिलों में स्वयंसेवकों ने रैली निकाल कर गंगा स्वच्छता की शपत ली । उत्तराखण्ड में विभिन्न स्कूलों में राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) के विद्यार्थियों द्वारा रैली निकालकर स्पर्श गंगा दिवस मनाया गया।  इसी कार्यक्रम में स्थापना दिवस कार्यक्रमों की धूम पूरे प्रदेश ही नहीं अपितु पूरे देश के विभिन्न राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, दिल्ली तथा भूटान म्यानमार जापान जैसे देशों में भी स्पर्श गंगा स्वयंसेवकों द्वारा स्वच्छता नुक्कड़ नाटक वाद विवाद प्रतियोगिता, रैली इत्यादि के द्वारा हर्षोल्लास से मनाया गया ।  स्पर्श गंगा द्वारा 49500 स्पर्श गंगा प्रभारी हस्ताक्षर अभियान का विश्व रिकॉर्ड दर्ज किया गया था जिसके लिए केंद्र मंत्री श्री नितिन गडकरी जी द्वारा डॉ निशंक को सम्मानित भी किया गया था ।

Related Articles

Back to top button