उत्तराखंड समाचार

हिमगिरी जी यूनीवर्सिटी मैं मनाया गया विश्व वानिकी दिवस

देहरादूनः हिमगिरी जी यूनीवर्सिटी मैं विश्व वानिकी दिवस के कार्यक्रम का आयोजन किया गया. पूरे विश्व मैं इस वर्ष यह दिन ‘वानिकी एवं टिकाऊ विकास’ की रूपोरेखा के साथ मनाया जा रहा है. कार्यक्रम की शुरुआत मैं वानिकी विभाग के छात्र छात्राओं द्वारा नर्सरी मैं उगाये गए पौधे भेंट स्वरुप कुलपति प्रोफेसर राकेश रंजन एवं कुलसचिव डाक्टर सुरेश ध्यानी को दिए गए. इसके पश्चात छात्र छात्राओं द्वारा एक टिकाऊ विकास एवं पर्यवरण पर एक मार्च किया गया.

कुलपति प्रोफेसर राकेश रंजन ने कहा की मानव सभ्यता आज पर्यावरण बनाम विकास के उस मुहाने पर खड़ा है जहाँ अब विकास के नए तरीके ढूँढने होंगे जो न केवल टिकाऊ हों बल्कि पर्यावरणीय भी हों. उन्होंने छात्र छात्राओं से आह्वान किया की वे सभी जल जंगल के लिए आगे बढें, शोध करें, अपने अपने जीवन मैं पर्यावरणीय संवेदनशीलता को समझें और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक बेहतर भविष्य की नींव रखें.

इस मौके पर पेड़ों पर रचित गीतों को गाया गया, जंगल और उस पर हमारी निर्भरता पर नाटक मंचित किया गया. इसके अतिरिक्त एक एक्सटेम्पोर प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया.

इस मौके पर विधि विभाग के प्रमुख भूपनेश कुमार ने अपने संबोधन मैं छात्र छात्राओं को कानून और पर्यावरण से सम्बंधित जानकारियां दी.

इस कार्यक्रम के आयोजन मैं वानिकी विभाग के प्रमुख सत्येन छेत्री, सहायक प्राध्यापक कनिका चैहान, रेखा रावत एवं अलोक मिश्रा का योगदान रहा.

Related Articles

Back to top button