व्यापार

1 साल से ऊपर के लिए कर रहे हैं निवेश तो ये है FD से बेस्ट ऑप्शन

ब्याज दरों में जारी गिरावट के बीच अगर आप बाजार से बेहतर रिटर्न हासिल करने की सोच रहे हैं तो बाजार में फिक्स्ड डिपॉजिट से भी कुछ बेहतर विकल्प मौजूद हैं। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको एक ऐसे निवेश विकल्प के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप बैंक की फिक्स्ड डिपॉजिट से बेहतर रिटर्न पा सकते हैं।

एफडी नहीं तो कहां करें निवेश: अगर आप एक से दो साल के लिए निवेश की योजना बना रहे हैं लेकिन आप एफडी में निवेश नहीं करना चाहते हैं तो आर्बिट्राज फंड्स आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकते हैं। इसकी सबसे बेहतर बात यह होती है कि इसमें मूल धन के डूब जाने का डर नहीं होता है।

क्या होते हैं आर्बिट्राज फंड?

आर्बिट्राज फंड स्पॉट यानी कैश और फ्यूचर्स मार्केट्स के बीच के प्राइस डिफरेंस का फायदा उठाते हुए प्रॉफिट जनरेट करते हैं। वे मार्केट्स के किसी दिशा में जाने या किसी सेक्टर या शेयर की भविष्य की चाल पर दांव नहीं लगाते हैं। ऐसे में निवेशकों के लिए आर्बिट्राज फंड्स टैक्स फ्री बॉन्ड्स का विकल्प साबित हो सकते हैं। आर्बिट्राज फंड मोटे तौर पर डेट इन्वेस्टमेंट की तरह होते हैं यानी ऐसे निवेशकों के लिए होते हैं, जो कम से कम जोखिम लेना चाहते हैं।

फायदे एवं जोखिम: तमाम वित्तीय विकल्पों की तरह आर्बिट्राज फंड्स में भी थोड़ा बहुत जोखिम होता है। हालांकि यह अन्य विकल्पों की तुलना में थोड़ा कम होता है। आर्बिट्राज फंड पर मिलने वाला रिटर्न टैक्स फ्री होता है और इसकी यही खूबी इसे परंपरागत डेट इन्वेस्टमेट से बेहतर बनाती है। इस निवेश विकल्प की सबसे बड़ी खामी यह होती है कि इसमें मिलने वाला रिटर्न फिक्स नहीं होता है क्योंकि यह आर्बिट्राज के उपलब्ध अवसरों पर निर्भर करता है।

Related Articles

Back to top button