उत्तर प्रदेश

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम पार्कों के विकास में 10 फर्मों ने दिखाई रूचि: डा0 नवनीत सहगल

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एम0एस0एम0ई0) उद्योगों के समग्र विकास हेतु 06 एम0एस0एम0ई0 पार्क स्थापित करेगी। यह पार्क आगरा, कानपुर, मुरादाबाद, आजमगढ़, गोरखपुर तथा वाराणसी में विकसित होंगे। ये पार्क इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में जाने जायेंगे।
यह जानकारी अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा0 नवनीत सहगल ने आज यहां निर्यात प्रोत्साहन भवन में आयोजित बैठक में दी। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विकास की अपार संभावनाओं हैं। पार्क की स्थापना हेतु रिक्वेस्ट फाॅर प्रपोजल (आर0एफ0पी) तैयार की जा चुकी है। इसके साथ ही आर0एफ0पी0 की स्क्रीनिंग का कार्य पूर्ण हो चुका है। इन 06 पार्कों के विकास में 10 फर्मों ने रूचि प्रदर्शित की है, इनमंे ग्रांट थोर्नटन, एनीकाॅन, जे0एल0एल0, ई0जी0आई0एस0, सी0बी0आर0ई0, पी0डब्ल्यू0सी, ई0एन0वाई0 तथा कीसन ब्रिक फील्ड प्रमुख फर्म हैं। पार्क के विकास में इन फर्मों के सुझाव को भी शामिल किया गया है।
डा0 सहगल के अनुसार आगामी 25 अक्टूबर को कंस्लटेंट के चयन हेतु बिड खोली जायेगी। कंस्लटेंट द्वारा एम0एस0एम0ई0 पार्क के लिए भूमि का चयन, परियोजना की फिजीबिलिटी रिपोर्ट के साथ ही इनके विकास हेतु आवश्यक सुझाव उपलब्ध कराये जायेंगे।
अपर मुख्य सचिव ने बताया कि प्रदेश के प्रमुख 06 जिलों में पार्कों के पूर्ण रूप से विकसित हो जाने से लघु उद्योगों के विकास को जहां नया आयाम मिलेगा, वहीं रोजगार के व्यापक अवसर भी सृजित होंगे। इसके साथ ही इकाइयों में गुणवत्तापरक उत्पादन में वृद्धि होगी। इसके अतिरिक्त कम समय में अधिक माल तैयार होगा तथा उत्पादों की कीमती में स्थिरिता आयेगी और कम मूल्य पर उत्पाद बाजार में उपलब्ध होंगे।

Related Articles

Back to top button