उत्तर प्रदेश

4316 इकाइयों द्वारा अपने परिसरों में ही मजदूरों के भरण-पोषण की व्यवस्था: डा0 नवनीत सहगल

लखनऊः उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग के प्रमुख सचिव डा0 नवनीत सहगल ने बताया कि कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत लाॅक डाउन के दौरान प्रदेश में अब तक 23385 इकाइयों मंे कार्यरत 193997 श्रमिकों को 26245.43 लाख रुपये वेतन का भुगतान कराया जा चुका है। 3227 इकाईयों द्वारा अवगत कराया गया कि शीघ्र ही मजदूरी भुगतान कर दिया जायेगा।
डा0 सहगल ने बताया कि प्रदेश में आवश्यक वस्तुएं बनाने वाली 4130 इकाइयां क्रियाशील है, जो किन्हीं कारणों से बंद हैं उनकों भी जल्द से जल्द चालू कराने के प्रयास किये जा रह हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 7711 इकाइयां कार्यस्थल पर ही मजदूरों को रोकने में अपनी सहमति प्रकट कर चुकी है, जबकि 4316 इकाइयां द्वारा अपने परिसरों में ही मजदूरों के भरण-पोषण की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है।
प्रमुख सचिव ने बताया कि लाॅक डाउन अवधि में आटा, तेल तथा दाल आदि खाद्य वस्तुओं की कमी न होने पाये इसके लिए प्रदेश में स्थापित सभी मिलों एवं इकाइयों से लगातार सम्पर्क कर उन्हें क्रियाशील बनाये रखने के प्रयत्न किये जा रहे है। आज तक मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में 816 फ्लोर मिलें/आटा चक्कियां क्रियाशील हो चुकी है। 403 तेल मिल इकाइयां पूरी क्षमता के साथ उत्पादनरत् है। इसी प्रकार 220 दाल मिलों का संचालन प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि जो इकाइयां किन्हीं कारणों से बंद हैं, उनकों यथाशीघ्र चालू कराये जाने की कार्यवाही की जा रही है।
डा0 सहगल ने बताया कि सेनिटाईजर बनाने वाली कुल 99 इकाइयां क्रियाशील हो चुकी है। मेडिकल इक्यूपमेंट एवं दवाइयों के निर्माण से संबंधित 452 इकाइयों में से 410 इकाइयां उत्पादनरत् है, शेष इकाइयों के यथाशीघ्र संचालन के प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश की पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्यूपमेंट, अन्य इक्यूपमेंट तथा मास्क इक्यूपमेंट की 58 में 36 यूनिटें क्रियाशील हैं, जबकि 02 इकाईयांे का सैम्पिल अनुमोदन हेतु भेजा गया है।

Related Articles

Back to top button