उत्तर प्रदेश

किसानों को 55.42 करोड़ रूपए का किया गया भुगतान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश कृषि उत्पादन मण्डी परिषद के धान क्रय नोडल अधिकारी/अपर निदेशक श्री कुमार विनीत ने बताया कि मण्डी परिषद द्वारा 51 धान क्रय केन्द्र स्थापित कर किसानों से धान तेजी से क्रय किया जा रहा है। धान क्रय में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतने के भी निर्देश सभी मण्डी सचिवों को दिए गये हैं। उन्होंने बताया कि किसानों को उनके उपज का भुगतान तेजी से किया जा रहा है।
अपर निदेशक ने बताया कि मण्डी परिषद में अब तक कुल 39828 मी0 टन धान की खरीद की गयी है। मण्डी परिषद द्वारा कुल धान खरीद के सापेक्ष 75.25 प्रतिशत मिलर्स को डिलीवरी की गयी है। उन्होंने बताया कि 55.42 करोड़ रू0 का भुगतान किया गया है तथा 7289 किसानों को इसका लाभ मिला।
अपर निदेशक ने बताया कि मण्डी परिसर के अंदर स्थापित धान क्रय केन्द्रों में नमीमापक यंत्र, इलेक्ट्रानिक कांटा, विनोइंग फैन तथा पावर डस्टर/पावर क्लीनर उपलब्ध कराए गए। इसके अलावा मण्डी परिसर के बाहर स्थापित धान क्रय केन्द्रों में भी इस प्रकार के उपकरण उपलब्ध कराये गये हैं। उन्होंने बताया कि धान क्रय केन्द्र पर आने वाले किसानों को आवश्यक सुविधाएं भी उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि धान क्रय केन्द्रों का नियमित रूप से फीडबैक लिया जा रहा है। राज्य सरकार किसानों की खुशहाली के लिए कटिबद्ध है।

Related Articles

Back to top button