देश-विदेश

74th Independence Day: तिरंगे के रंग में रंगी नजर आई अमेरिका की एंपायर स्टेट इमारत

भारत की आजादी का जश्न देश में तो मनाया ही गया, विदेशों में इसका उत्सव देखने को मिला। देश की आजादी की 74वीं सालगिरह के मौके पर अमेरिका की प्रसिद्ध एंपायर स्टेट इमारत भी भारत के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के रंग में रंगी नजर आई। इससे पहले शनिवार को न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर भी तिरंगा फहराया गया था।

बता दें कि अमेरिका के अलावा भी दुनिया के विभिन्न देशों में रह रहे भारतीयों ने भारत का 74वां स्वतंत्रता दिवस तिरंगा फहराकर, राष्ट्रगान और देश भक्ति भरे गीत गाकर मनाया। हालांकि, ये सभी आयोजन कोविड-19 महामारी के देखते हुए सामाजिक दूरी और मास्क पहनने के नियम को ध्यान में रखते हुए आयोजित हुए।

न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनिशिया, सिंगापुर, चीन, बांग्लादेश, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका, यूएई, इस्रायल और अन्य देशों में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारतीय मिशनों में कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान वहां रह रहे हजारों भारतीयों ने तिरंगे और राष्ट्रगान के साथ पूरे उत्साह के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया।

न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल ने टाइम्स स्क्वायर पर झंडा फहराया था। इस कार्यक्रम का आयोजन फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआईए) ने किया था। बता दें कि ऐसा पहली बार हुआ है जब इस प्रसिद्ध स्थल पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। अमर उजाला

Related Articles

Back to top button