देश-विदेश

महिलाओं के लिए चलेगी 8 कोच वाली नई मेमू ट्रेन

पैसेंजर ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं के लिए अच्छी खबर है। उत्तर रेलवे ने एक नई मेमू महिला स्पेशल ट्रेन तैयार की है। यह ट्रेन किस रूट पर चलेगी अभी यह तय नहीं हुआ है। यह ट्रेन गाजियाबाद स्थित ईएमयू कार शेड में खड़ी है।

रेल प्रबंधक, दिल्ली मंडल एससी जैन ने बताया कि इस नई ट्रेन को मेमू ट्रेन के पुरानों डिब्बों को सुधार कर बनाया गया है। इसके कुल आठ कोच तैयार किए गए हैं, लेकिन अभी छह को चलाने की ही योजना है। दो कोच को स्पेयर में रखा जाएगा, ताकि किसी डिब्बे में खराबी आने पर उसे इन दो से बदला जा सके। इससे ट्रेन का परिचालन प्रभावित नहीं होगा। महिला यात्रियों की सुविधा के लिए कोच में सुधार करके नई मेमू ट्रेन तैयार की गई है। इसके अंदर सीट, शौचालय आदि सुविधाओं के साथ ही इसके रंग का विशेष ध्यान रखा गया है।

स्टेनलेस स्टील की सीटें रू नई ट्रेन को बाहर से गुलाबी और सफेद रंग दिया गया। इसमें स्टेनलेस स्टील की सीटें लगाई गई हैं। इसका फ्रंट पीले रंग का है। नई ट्रेन में फर्श पूर्व की तरह लकड़ी की बजाए पीवीसी का लगाया गया है।

वहीं, 450 एमएम आकर वाले पंखे लगाए गए हैं और आधुनिक शौचालय बनाया गया है। पुरानी ट्रेन बदहाल रू अभी नई दिल्ली से पलवल, नई दिल्ली से गाजियाबाद और नई दिल्ली से पानीपत रूट पर ही महिला स्पेशल ट्रेन चलाई जाती हैं। यह ट्रेन काफी पुरानी हैं और इनमें यात्री सुविधाओं का अभाव है। महिला यात्रियों की शिकायत रहती है कि इनके शौचालय गंदे पड़े रहते हैं। सीटें टूटी हैं और ट्रेन में सफाई नहीं होती।

Related Articles

Back to top button