खेलदेश-विदेश

एक युवा मन, शरीर एवं आत्मा स्वस्थ और फिट इंडिया का प्रमुख तत्व है: अनुराग ठाकुर

केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर तथा युवा कार्यक्रम और खेल राज्य मंत्री श्री निसिथ प्रमाणिक ने 13 अगस्त को आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 के राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम का शुभारंभ किया। आजादी का अमृत महोत्सव भारत की आजादी के 75वें साल के उपलक्ष्य में मनाया जा रहा है। खेल विभाग के सचिव श्री रवि मित्तल और युवा कार्यक्रम विभाग की सचिव श्रीमती ऊषा शर्मा भी इस अवसर पर उपस्थित थीं।

केंद्रीय मंत्री ने जहां दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम से फ्रीडम रन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और स्टेडियम में फ्रीडम रन में हिस्सा लिया, वहीं पोर्ट ब्लेयर में सेल्युलर जेल, लाहौल स्पीति में काजा चौकी, मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया और पंजाब में अटारी बॉर्डर सहित कई अन्य प्रसिद्ध स्थलों सहित देश भर में 75 अन्य स्थानों पर भी कार्यक्रम आयोजित किया गया।

श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने, फिट इंडिया फ्रीडम रन में हिस्सा लेकर न्यू इंडिया को फिट इंडिया बनाने के लिए फिटनेस की शपथ दिलाई। आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के तहत आयोजित किए जा रहे फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 के शुभारंभ पर खेल मंत्री ने प्रतिभागियों के साथ राष्ट्रगान गाया।

कार्यक्रम की शुरुआत संस्कृति मंत्रालय ने हमारे स्वतंत्रता सेनानियों की वीरता का उत्सव मनाते हुए एक मार्शल नृत्य प्रदर्शन के आयोजन के माध्यम से की और इसके बाद मंत्रियों ने वर्चुअल माध्यम से सशस्त्र और अर्धसैनिक बलों के सदस्यों व देश भर के नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस) के स्वयंसेवकों के साथ बातचीत की और न केवल देश की रक्षा करने के लिए बल्कि युवाओं को उनके जीवन के नियमित हिस्से के रूप में फिटनेस को अपनाने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए भी उनकी सराहना की।

खेल मंत्री ने देश भर में विभिन्न ऐतिहासिक स्थानों पर प्रतिभागियों के साथ बातचीत करते हुए कहा कि आज जब भारत आजादी की 75वें वर्ष का जश्न मना रहा है, फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 अभियान आजादी का अमृत महोत्सव के एक हिस्से के रूप में आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि फ्रीडम रन कार्यक्रम देश को उनके राष्ट्रीय नायकों से भी जोड़ेगा जिन्होंने भारत को स्वतंत्रता दिलाई। मंत्री ने विचार व्यक्त किया कि अगले 25 वर्षों में हमारा राष्ट्र क्या आकार और दिशा लेगा, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि हम कितने फिट हैं। मंत्री ने दोहराया, “एक युवा मन, शरीर और आत्मा, स्वस्थ और फिट इंडिया के प्रमुख तत्व हैं।” मंत्री महोदय ने कहा कि केवल ‘फिट इंडिया’ ही ‘हिट इंडिया’ बनाएगा। श्री अनुराग ठाकुर ने प्रत्येक नागरिक से इस आंदोलन का हिस्सा बनने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि ‘प्रधानमंत्री ने फिट इंडिया को एक जन आंदोलन बनाने का आह्वान किया है जो लोगों की सहभागिता से ही संभव है। मैं सभी से अपनी पसंद की जगह चुनने और इस ऐतिहासिक आंदोलन का हिस्सा बनने का आग्रह करता हूं।’

खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने असम के सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के कार्मिकों के साथ बातचीत करते हुए कहा कि चूंकि भारत स्वतंत्रता की 75वें वर्ष का जश्न मना रहा है, 75 जगहों के लोग इस आंदोलन में शामिल होंगे और यह प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचेगा। बीएसएफ के जवान अटारी सीमा से इसमें शामिल हुए और बातचीत के दौरान मंत्री ने बीएसएफ कर्मियों को फिट इंडिया आंदोलन को प्रत्येक गांव तक ले जाने के लिए कहा, जब भारत अपनी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इलाहाबाद के आजाद पार्क से सीआरपीएफ के जवान शामिल हुए। युवा कार्यक्रम तथा खेल राज्य मंत्री श्री निसिथ प्रमाणिक ने अपनी बातचीत में फिट इंडिया आंदोलन में भाग लेने के लिए जवानों को धन्यवाद दिया और प्रधानमंत्री के न्यू इंडिया, फिट इंडिया के सपने को साकार करने की अपील की।

मीडिया से बात करते हुए श्री अनुराग ठाकुर ने कहा, “आज हमने आजादी का अमृत महोत्सव मनाने और देश के युवाओं को फिटनेस के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 की शुरुआत की है। इस दौड़ का आयोजन देश भर में 75 ऐतिहासिक स्थानों पर किया जा रहा है, जो देश के 750 जिलों में पहुंचेगा और फिर प्रत्येक जिले के 75 गांवों में जाकर ‘फिटनेस की डोज, आधा घंटा रोज’अभियान को बढ़ावा देगा। इसके साथ ही हमारा लक्ष्य प्रधानमंत्री के फिटनेस अभियान को देश के हर हिस्से में ले जाना और फिटनेस को जनांदोलन बनाना है। फ्रीडम रन 15 अगस्त से शुरू होगा और 2 अक्टूबर, 2021 तक चलेगा। हमारा लक्ष्य अभियान के माध्यम से देश भर में 7.50 करोड़ से अधिक युवाओं और नागरिकों तक पहुंचना है।’

इस अवसर पर श्री निसिथ प्रमाणिक ने सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद दिया और कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का सपना न्यू इंडिया को फिट इंडिया बनाना है और यह फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 सपने को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

खेल सचिव श्री रवि मित्तल ने कहा कि प्रत्येक सप्ताह फिट इंडिया फ्रीडम रन 75 जिलों में और प्रत्येक जिले के 75 गांवों में 2 अक्टूबर 2021 तक आयोजित किया जा रहा है। अभियान का उद्देश्य लोगों को फिटनेस गतिविधियों के लिए प्रोत्साहित करना है, जैसे दौड़ने और खेलने को दिनचर्या में शामिल करना।

फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 की प्रमुख गतिविधियों में शपथ लेना, राष्ट्रगान प्रस्तुत करना, फ्रीडम रन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, युवा स्वयंसेवकों में भाग लेने और अपने गांवों में इसी तरह के फ्रीडम रन आयोजित करने के लिए जागरूकता बढ़ाना शामिल हैं। लोग फिट इंडिया पोर्टल https://fitindia.gov.in पर अपना फ्रीडम रन रजिस्टर और अपलोड कर सकते हैं और #Run4India तथा #AzadikaAmritMahotsav के साथ अपने सोशल मीडिया चैनलों पर फ्रीडम रन को बढ़ावा दे सकते हैं।

प्रमुख लोगों, जनप्रतिनिधियों, पीआरआई प्रतिनिधियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, खिलाड़ियों, मीडिया हस्तियों, डॉक्टरों, किसानों और सेना के जवानों से अनुरोध किया जा रहा है कि वे विभिन्न स्तरों पर इन आयोजनों में भाग लेकर लोगों को प्रोत्साहित और प्रेरित करें। कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पूरे देश में भौतिक तथा वर्चुअल रूप में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button