उत्तराखंड समाचार

आकाश+बायजू की स्टूडेंट सारा कुकरेजा ने एनएसटीएसई 2022 एक्जामिनेशन में इंटरनेशनल रैंक 1 व एनएसओ में इंटरनेशनल रैंक 2 हासिल की

देहासदून: टेस्ट प्रिपरेटरी सर्विसेस में नेशनल लीडर, आकाश+बायजू की छात्रा सारा कुकरेजा, ने एनएसटीएसई (नेशनल-लेवल साइंस टैलेंट सर्च एक्जामिनेशन) 2022 में इंटरनेशनल रैंक 1 हासिल करके संस्थान और देश को गौरवान्वित किया है। इस एक्जाम में सारा ने 60 में से 54 अंक प्राप्त किए। उन्होंने कक्षा 12 के टॉप 100 इंटरनेशनल एचीवर्स में रैंक 1 हासिल किया है और मेडिसीन के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहती हैं।

सारा ने प्रतिष्ठित नेशनल साइंस ओलंपियाड(एनएसओ) में भी इंटरनेशनल रैंक 2 पाकर एक और उपलब्धि हासिल की है।

इस उपलब्धि के बारे में बताते हुए आकाश$बायजू के मैनेजिंग डायरेक्टर, श्री आकाश चौधरी ने कहाः “एनएसटीएसई 2022 एक्जामिनेशन में सारा कुकरेजा की शानदार सफलता से हम खुश हैं। हमारे स्टडी मैटेरियल्स को बहुत ध्यान से तैयार किया गया है ताकि छात्रों की एनालिटिकल थिंकिंग एबिलिटी को बेहतर बनाया जा सके। प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए मौलिक विषयों की स्पष्ट समझ होना बेहद जरूरी है। साथ ही ओवरऑल लर्निंग एबिलिटी और एजुकेशनल परफॉर्मेंस में सुधार के लिए आकाश$ बायजू का निरंतर प्रयास जारी है। भविष्य में सारा के लिए मैं और अधिक सफलता की कामना करता हूं।“

एनएसटीएसई गणित और विज्ञान में शैक्षिक कौशल का आकलन करने के लिए एक डायग्नोस्टिक टेस्ट है। यूनिफाइड काउंसिल द्वारा आयोजित परीक्षाओं में अब तक, लगभग 11,000,000 छात्र हिस्सा ले चुके हैं। एनएसटीएसई टॉपर को 2,00,000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है। हर राज्य से टॉप थ्री रैंक पाने वालों को एक स्पेशल एनकरेजमेंट अवार्ड दिया जाता है। इसके सिलेबस में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित,क्रिटिकल थिकिंग और सामान्य विज्ञान शामिल हैं।

एनएसओ एक्जाम्स, साइंस ओलंपियाड फाउंडेशन (एसओएफ) द्वारा हर साल आयोजित किये जाते हैं। एनएसओ एक स्कॉलरशिप एक्जाम है जिसका उद्देश्य कठिन टेस्ट के माध्यम से कक्षा 1 से कक्षा 12 में पढ़ने वाले छात्रों के बीच साइंटिफिक रीजनिंग और तार्किक क्षमता का विकास करना है। एसओएफ एनएसओ लेवल 1 और 2 पर आयोजित किया जाता है। लेवल 1, कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी छात्रों के लिए आयोजित किया जाता है जबकि वे छात्र जो लेवल 1 एक्जाम (कक्षा 3 -12 से) को क्वालिफाई करते हैं, वे ही लेवल 2 एक्जाम में बैठ सकते हैं। इंटरनेशनल रैंक होल्डर को 50,000 रुपये$ मेडल दिया जाता है जबकि रैंक होल्डर 2 को 25,000 रुपये$ मेडल दिया जाता है।

आकाश+बायजू का लक्ष्य छात्रों को एकेडमिक सफलता हासिल करने में उनकी मदद करना है। करिकुलम व कंटेंट डेवलपमेंट और फैकल्टी ट्रेनिंग व मॉनिटरिंग के लिए नेशनल एकेडमिक टीम के नेतृत्व में इसका एक सेंट्रलाइज्ड इन-हाउस प्रोसेस है। सालों के दौरान, आकाश+बीवाईजेयू के छात्रों ने विभिन्न मेडिकल और इंजीनियरिंग इंट्रेस एक्जाम्स और एनटीएसई, केवीपीवाई और ओलंपियाड्स जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में एक प्रूवेन सेलेक्शन ट्रैक रिकॉर्ड दर्शाया है।

Related Articles

Back to top button