देश-विदेश

आरोग्य सेतु ऐप पर टीकाकरण की स्थिति को अपडेट करने के लिए आरोग्य सेतु ने सुविधा शुरू की

आरोग्य सेतु ऐप पर टीकाकरण की स्थिति को अपडेट करने के लिए आरोग्य सेतु ने एक सुविधा शुरू की है।

खुदके लिए टीकाकरण की स्थिति कैसे अपडेट करें:

जिन लोगों का टीकाकरण पूरा हो गया है, उन्हें आरोग्य सेतु ऐप के होम पेज पर एक ब्लू शील्ड मिलेगी और दूसरी खुराक के 14 दिन बाद आरोग्य सेतु लोगो पर दो ब्लू टिक लग जाएंगे।

यह कोविन पोर्टल से टीकाकरण की स्थिति के सत्यापन के बाद किया जाता है।

जिन लोगों को एक खुराक मिली है, उन्हें एक टिक के अलावा आरोग्य सेतु लोगो के साथ उनके होम स्क्रीन पर टीकाकरण की स्थिति के साथ एक ब्लू बॉर्डर मिलेगा।

दूसरी खुराक के साथ, होम स्क्रीन पर दो बॉर्डर होंगेऔर आरोग्य सेतु लोगो पर दो टिक लग जाएंगे।

दूसरी खुराक लेने के 14 दिन बाद आरोग्य सेतु पर एक ब्लू शील्ड लग जाएगी।

संशोधित स्व-मूल्यांकन नहीं करने पर आरोग्य सेतु उपयोगकर्ताओं को “अपडेट वैक्सीनेशन स्टेटस” का विकल्प मिलेगा। आरोग्य सेतु पर स्व-मूल्यांकन करने पर, जिन उपयोगकर्ताओं ने कोविड-19 टीके की कम से कम एक खुराक ली है, उन्हें आरोग्य सेतु की होम स्क्रीन पर “पार्शियली वैक्सीनेटेड/वैक्सीनेटेड (अनवेरिफाइड)” का टैब दिखेगा। यह स्व-मूल्यांकन के दौरान उपयोगकर्ता द्वारा दी गई टीकाकरण की स्थिति की घोषणा पर आधारित है। कोविनबैकएंड से ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) आधारित जांच के बाद असत्यापित स्थिति सत्यापित हो जाती है।

कोविन पर पंजीकरण के लिए उपयोग किए गए मोबाइल नंबर के माध्यम से टीकाकरण की स्थिति को अपडेट किया जा सकता है।

इससे विभिन्न परिसरों में यात्रा और पहुंच के लिए टीकाकरण की स्थिति की आसानी से जांच संभव होगी।

यह कैसे काम करता है इसका विवरण नीचे उपयोग की सभी संभावित स्थितियों के साथ समझाया गया है।

स्थिति-1:

अपडेट किया हुआ स्वमूल्याकंन न लेने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए शुरुआती स्थिति (डिफॉल्ट)

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0015BTL.png

स्थिति-2:

अपडेट किया हुआ स्व मूल्याकंन करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए

क.    स्व-मूल्यांकन के अनुसार, यदि उपयोगकर्ता ने पहली खुराक ली है, तो सिंगल ब्लू बॉर्डर दिखाई देगा और स्थिति “पार्शियली वैक्सीनेटेड(अनवेरिफाइड)” होगी। ऐसे में आरोग्य सेतु का आइकन धूसररंग का दिखेगा।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002T3NH.png

 ख. स्व-मूल्यांकन के अनुसार, यदि उपयोगकर्ता ने दूसरी खुराक भी ली है, तो डबल ब्लू बॉर्डर दिखाई देगा और स्थिति “वैक्सीनेटेड (अनवेरिफाइड)” होगी। ऐसे में भी आरोग्य सेतु का आइकन धूसर रंग का दिखेगा।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image003AP49.png

 स्थिति 3:

यदि उपयोगकर्ता ने पहली खुराक ली है, तो सत्यापन के बाद, “(अनवेरिफाइड)” शब्द हटा दिया जाएगा और धूसर रंग केआइकन की जगह आरोग्य सेतु का असली रंग का आइकन दिखने लगेगा।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0047VMQ.png

अगर अपयोगकर्ता ने एक खुराक ली है

 “ > “  बटन पर क्लिक करने पर उपयोगकर्ता को नीचे टीकाकरण के विवरण दिखाई देंगे:

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image004X5MM.png

 स्थिति 4:

जब, उपयोगकर्ता दूसरी खुराक (कोवैक्सीन के लिए चारसप्ताह और कोविशील्डके लिए 12 सप्ताह) के लिए पात्र हो जाता है, तो टीकाकरण विवरण की स्क्रीन निम्नलिखित चीजें दिखाएगी:

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image006K6NX.png

स्थिति-5: 

यदि उपयोगकर्ता सत्यापन के समय पहले ही दूसरी खुराक ले चुका है या जब उपयोगकर्ता अपनी दूसरी खुराक लेता है और उसे आरोग्य सेतु में अपडेट करता है, तो स्क्रीन नीचे इस तरह से दिखाई देगी:

Capture.JPG

टीकाकरण विवरण नीचे दिए गए रूप में दिखाई देगा और उपयोगकर्ता प्रमाण पत्र भी डाउनलोड कर सकता है:

                                          Capture1.JPG

स्थिति 6: अंतिम स्थिति

टीके की दूसरी खुराक लेने के 14 दिनों के बाद, पूरी नीली स्क्रीन दिखाई देगी और स्थिति “यू आर वैक्सीनेटेड” के रूप में दिखने लगेगी।

Capture.JPG

उपयोगकर्ता “व्यू डिटेल्स” पर क्लिक कर अंतिम प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकता है:Capture.JPG

टीकाकरण सत्यापन फ्लो

स्थिति-1 और स्थिति-2 के लिए, “अनवेरिफाइड” टैब को अपडेट करने या हटाने की खातिरउपयोगकर्ता को कोविनप्लेटफॉर्म से अपनी टीकाकरण स्थिति को सत्यापित करना होगा और सत्यापन के लिए कोविन ओटीपी फ्लो से गुजरना होगा।

“पार्शियली वैक्सीनेटेड(अनवेरिफाइड)/वैक्सीनेटेड (अनवेरिफाइड)” टैब पर क्लिक करने के बाद निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा::

उपयोगकर्ता के “कन्फर्म” टैब पर क्लिक करने के साथ प्रोफाइल आरोग्य सेतु पर अपडेट हो जाता है एवं टीकाकरण विवरण सेव हो जाता है और स्थिति प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए“पार्शियली वैक्सीनेटेड/वैक्सीनेटेड” में बदल जाती है। “पार्शियली वैक्सीनेटेड” टैब उन उपयोगकर्ताओं के लिए प्रदर्शित किया जाएगा जिन्होंने केवल पहली खुराक ली है और “वैक्सीनेटेड” टैब उन उपयोगकर्ताओं के लिए दिखेगा जिन्होंने दोनों खुराक ले ली हैं।

कोविनपर पंजीकृत लोगों की टीकाकरण स्थिति को दूसरे नंबर से कैसे अपडेट करें

कोविनएक पंजीकृत उपयोगकर्ता को टीकाकरण के लिए अधिकतम चार लोगों को पंजीकृत करने की अनुमति देता है। इसका उपयोग लोग अपने परिवार, दोस्तों और जिनके पास मोबाइल फोन नहीं है,नहीं है या जो खुद कोविन पर पंजीकरण करने में या स्लॉट बुक करने में सक्षम नहीं हैं, उनके पंजीकरण के लिए कर रहे हैं।

आरोग्य सेतु पर ऐसे उपयोगकर्ताओं के टीकाकरण की स्थिति को कोविनपर पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से टीकाकरण की स्थिति की जांच करके अपडेट किया जाएगा।

ऐसे लोगों को अपने टीकाकरण की स्थिति के सत्यापन की कोशिश करने पर कोविनपर पंजीकृत मोबाइल नंबर डालने के लिए कहा जाएगा।

मोबाइल नंबर डालने पर उसपंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। अपने टीकाकरण की स्थिति की पुष्टि करने में लगे व्यक्ति को यह ओटीपी डालना पड़ेगा और इसके बाद वह कोविन परपंजीकृत संख्या से जुड़े लोगों में से अपनी प्रोफाइल का चयन करने में सक्षम होगा। सही प्रोफाइल का चयन करने के बाद कोविनबैकएंड से टीकाकरण की स्थिति की पुष्टि की जाएगी और इसे आरोग्य सेतु ऐप पर अपडेट किया जाएगा।

प्रक्रिया को नीचे तस्वीरों के माध्यम से समझाया गया है

Related Articles

Back to top button