उत्तर प्रदेश

राष्ट्र प्रथम की भावना के अनुरूप हमारे लिए, हमारे व्यक्तिगत, पारिवारिक तथा सामाजिक जीवन से महत्वपूर्ण हमारा देश: मुख्यमंत्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रेरणा से देश आजादी का अमृत महोत्सव उत्साह व उमंग के साथ मना रहा है। इसमें हर नागरिक की सहभागिता से यह एक राष्ट्रीय उत्सव बन गया है। होमगार्ड्स के जवानों ने विकास खण्ड से प्रदेश स्तर तक वृहद जागरूकता मार्च के माध्यम से प्रत्येक नागरिक तक राष्ट्रीयता का भाव पहुंचाने का अभिनन्दनीय कार्य किया है। तिरंगा मार्च के माध्यम से आज इसकी एक झलक देखने को मिली है।
मुख्यमंत्री जी आज यहां अपने सरकारी आवास पर आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर होमगाडर््स विभाग द्वारा अमृत महोत्सव तिरंगा मार्च के समापन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। ज्ञातव्य है कि उत्तर प्रदेश होमगार्ड्स संगठन के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा ब्लॉक, जनपद एवं मण्डल मुख्यालय पर 11 से 13 अगस्त, 2022 तक अमृत महोत्सव तिरंगा मार्च आयोजित किया गया, जिसका समापन समारोह आज यहां सम्पन्न हुआ।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि देश के प्रति भारत के प्रत्येक नागरिक का अपना दायित्व है। हमारा अस्तित्व तथा अस्मिता हमारे देश से है। हम सुरक्षित एवं खुशहाल है, क्योंकि देश प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में खुशहाली के मार्ग पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर भारत के प्रत्येक व्यक्ति के मन में उत्साह व उमंग है। सदी की सबसे बड़ी महामारी से दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को बचाने के लिए किये गये प्रयास अभिनन्दनीय हैं। इसमें सभी का योगदान है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में हेल्थ वर्कर्स, प्रशासन, शासन, पुलिस व होमगाडर््स के जवान और समाज के अलग-अलग तबके के लोगों द्वारा जो कार्य किया गया, उसने दुनिया में एक उदाहरण प्रस्तुत किया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज कोरोना महामारी की कई लहरों को नियंत्रित कर प्रत्येक व्यक्ति के जीवन व जीविका की गारण्टी के साथ उसे सुरक्षा दी जा रही है। इन स्थितियों में आजादी का यह महोत्सव सभी के लिए उज्ज्वल भविष्य की तस्वीर भी प्रस्तुत कर रहा है। 11 से 17 अगस्त, 2022 के बीच ‘स्वतंत्रता सप्ताह’ का आयोजन किया जा रहा है। देश की सबसे बड़ी आबादी का राज्य होने के कारण उत्तर प्रदेश पर ज्यादा जिम्मेदारी है। प्रसन्नता है कि समाज का हर तबका बढ़-चढ़कर इस कार्यक्रम में भागीदार बन रहा है। सरकार के मंत्रीगण, पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी व जवान, होमगाडर््स विभाग के प्रत्येक स्तर के कार्मिक स्वतः स्फूर्त भाव के साथ आजादी के इस कार्यक्रम से जुड़े हैं। प्रभातफेरी तथा तिरंगा यात्राएं निकाली जा रही हैं। 13 से 15 अगस्त, 2022 के बीच ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के साथ सभी नागरिक जुड़ रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज 14 अगस्त को विभाजन की त्रासदी को स्मरण करते हुए ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के रूप में प्रदेश के सभी 75 जनपदों में सांयकाल  5 बजकर 30 मिनट से 06 बजकर 30 मिनट तक मौन पैदल यात्रा निकाली जाएगी। हम क्रमबद्ध तरीके से देश की आजादी के कार्यक्रमों से जुड़ रहे हैं। सरकारी भवनों को डायनमिक फसाड लाइटिंग से सुसज्जित किया जा रहा है। यह दर्शनीय है। प्रधानमंत्री जी ने हमारे सामने आगामी 25 वर्षों का अमृत काल निर्धारित किया है जिसमें आगामी 25 वर्षों की हमारी कार्ययोजना क्या होगी, हमें भारत को कहां ले जाना है इसके लिए कार्य करना होगा।
मुख्यमंत्री जी ने विश्वास व्यक्त किया कि राष्ट्र प्रथम की भावना के अनुरूप हमारे लिए, हमारे व्यक्तिगत, पारिवारिक तथा सामाजिक जीवन से महत्वपूर्ण हमारा देश होगा। यदि इस भाव के साथ सभी को जोड़कर कार्य करें तो, आगामी 25 वर्षाें के अमृतकाल की प्रधानमंत्री जी की कार्ययोजना के अनुरूप हमारा देश भारत दुनिया की सबसे बड़ी ताकत बनकर उभरेगा। इस संकल्प के साथ सभी भारतवासियों तथा प्रदेशवासियों को जुड़ना होगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि समृद्ध और सुरक्षित भारत के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने स्तर पर ईमानदारी और जिम्मेदारी से प्रयास करना होगा। इसके सार्थक परिणाम भी हमारे सामने आएंगे। इसीलिए इस आयोजन में प्रतिभाग कर रहे होमगार्ड स्वयं सेवक ब्लॉक स्तर से लेकर प्रदेश स्तरीय तिरंगा मार्च के माध्यम से होमगार्ड्स के 90 हजार जवानों व उनके परिवारों का प्रतिनिधित्व करने के लिए यहां उपस्थित हुए हैं। प्रदेश सरकार ने होमगाडर््स के साथ कभी कोई भेद-भाव नहीं किया है। इन्हें सभी स्तरों पर सम्मान देने का कार्य किया गया है। उन्हांेने कहा कि दो वर्ष पूर्व होमगाडर््स जवानों की रैतिक परेड में वे भागीदार बने थे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि होमगाडर््स के जवानों को प्रतिदिन मिलने वाले 300 रुपये के भत्ते को बढ़ाकर पुलिस कार्मिकों के समान किया गया है। किसी दुर्घटना का शिकार होने वाले होमगार्ड्स जवानों को राज्य सरकार के स्तर पर 05 लाख रुपये का बीमा कवर उपलब्ध कराया गया है। इस दौरान 800 से अधिक होमगाडर््स के आश्रितों को ऐसी सहायता दी जा चुकी है। सरकार ने होमगाडर््स के जवानों की उपयोगिता को सुनिश्चित किया है। होमगाडर््स जमीन से जुड़े हुए हैं। ट्रैफिक की व्यवस्था, विभिन्न पर्व व त्योहारों के आयोजनों अथवा किसी स्थल की व्यवस्था में होमगाडर््स का महत्वपूर्ण योगदान है। गृह व होमगाडर््स विभाग मिलकर इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाने का कार्य कर रहे हैं। आज होमगाडर््स का यह प्रदर्शन इस बात का समर्थन करता है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कारागार एवं होमगार्ड्स राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में होमगार्ड्स के जवानों ने वृक्षारोपण, नदियों के सफाई अभियान, प्रयागराज कुम्भ के सफल आयोजन, कोविड काल में यात्रियों को सुरक्षित घर वापस पहुंचाने, स्वच्छता, पर्यावरण सुरक्षा हेतु जागरूकता अभियान, जल संरक्षण अभियान, यू0पी0 112 तथा प्रदेश की यातायात व्यवस्था जैसे अनेक कार्यों में अपनी उपयोगिता सिद्ध की है।
कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव होमगाडर््स श्री अनिल कुमार ने धन्यवाद ज्ञापित किया। मुख्यमंत्री जी को इस अवसर पर प्रतीक चिन्ह भेंट किया गया।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी, कमाण्डेण्ट जनरल होमगाडर््स श्री विजय कुमार मौर्य, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना श्री संजय प्रसाद सहित होमगार्ड्स विभाग के वरिष्ठ अधिकारी एवं होमगार्ड स्वयं सेवक उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button