उत्तर प्रदेश

स्वदेशी अपनाएं -आत्मनिर्भर बने: केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने अपने लखनऊ आवास ७-कालिदास मार्ग से प्रदेश के विभिन्न जनपदों के स्वयं सहायता समूहो से जुड़े लोगों से वर्चुअल संवाद के माध्यम से अपने विचारों को साझा किया। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट ने स्थानीय निर्माण, स्थानीय बाजार, स्थानीय सप्लाई चेन की अहमियत समझाई। लोकल ने ही हमारी मांग पूरी की। इस लोकल ने ही बचाया। लोकल सिर्फ जरूरत नहीं, हमारी जिम्मेदारी है, जीवन मंत्र है।
श्री मौर्य ने कहा कि सरकार स्वदेशी को अपनाकर स्वावलंबन के रास्ते पर चल रही है और भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आत्मनिर्भर भारत बनाने का जो अभियान शुरू किया गया है, उसमें हम सब लोग मिलकर अपना सक्रिय योगदान करें। निश्चित रूप से हम लोग कामयाब होंगे। देश विकास के पथ पर अग्रसर होगा। इकोनामी बढ़ेगी। किसानों को फायदा होगा। रोजगार के साधन सुलभ होंगे। समाज के सभी वर्गों को समुचित लाभ मिलेगा। उन्होंने स्वयं सहायता समूह से अपील की कि वह ऐसे प्रोडक्ट बनाएं, जिनका आसानी से विपणन हो सके और उनकी आमदनी मे इजाफा होने के साथ-साथ स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिल सके। सरकार उनके कार्यक्षेत्र को प्रोत्साहित करने व बढ़ावा देने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।
श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि आत्मनिर्भर बनाने में हमारी क्या भूमिका हो सकती है, इसके बारे में हमें सकारात्मक रूप से चिंतन और मनन करने की आवश्यकता है। श्री केशव प्रसाद मौर्य ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत उत्तर प्रदेश के विभिन्न सहायता समूह एवं बैंक सखी योजना की महिला सदस्यों के साथ वर्चुअल संवाद के माध्यम से भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी एवं राष्ट्रहित मे किये महत्वपूर्ण कार्यों की चर्चा करते हुए ’स्वदेशी अपनाएं और आत्मनिर्भर बने’ के नारे को साकार करने का आह्वान किया और स्वयं सहायता समूह को विश्वास दिलाया कि आवश्यकतानुसार सरकार की ओर से उन्हें हर संभव सहायता दी जाएगी। स्वयं सहायता समूह ने उनके समूह के सामानों की बिक्री करने में सहयोग करने व सैनिटाइजर व बड़े पैमाने पर बनाए जा रहे मास्क आदि के प्रचार प्रसार व शोरूम के माध्यम से बिक्री कराने का अनुरोध किया। उन्होने सभी को आश्वस्त किया कि उनके प्रोडक्ट की मार्केटिंग उचित व्यवस्था सरकार द्वारा की जाएगी उनकी आमदनी बढ़ाने का हर संभव प्रयास किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button