उत्तराखंड समाचार

एयरपे बैंक ई-मित्र के सफल कार्यान्वयन के बाद ई-गवर्नेंस परियोजनाओं पर

देहरादून: भारत के एकीकृत ओमनीचैनल वित्तीय सेवा प्लेटफॉर्म- एयरपे पेमेंट सर्विसेस ने राजस्थान सरकार की महत्वाकांक्षी ई-गवर्नेंस और सशक्तिकरण पहल ई-मित्र को ताकतवर बनाते हुए 15 लाख से ज्यादा लेनदेन करने की बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

इस मौके पर एयरपे के संस्थापक एवं एमडी कुणाल झुनझुनवाला ने कहा, “एयरपे में यह भागीदारी हमारे लिए खास है। यह भागेदारी एक अभूतपूर्व दौर में संपन्न हुई तथा इसने अभूतपूर्व महामारी के दौरान ही वित्तीय सेवाओं तक राज्य के नागरिकों की पहुंच बनाई। इसने सरकारी विभागों को डिजिटल-फर्स्ट वातावरण के अनुकूल बनने में भी मदद की। उन्होंने बताया कि ई-मित्र राज्य सरकार द्वारा कई निजी संस्थाओं के साथ मिलकर एक समर्पित, पारदर्शी और व्यावहारिक तंत्र खड़ा करने के लिए एक ही छत के नीचे राज्य की 300 से ज्यादा प्रदान करने योग्य सेवाओं के बल पर समुदाय की सहायता करने हेतु शुरू की गई पहल है।

संदेश नायक आईएएस, आयुक्त एवं संयुक्त सचिव, राजस्थान सरकार ने बताया, “महामारी के दौरान डिजिटल पेमेंट्स में उछाल आया। यह हर किसी के उपयोग करने लायक एक सुरक्षित, विश्वसनीय और सरल प्रणाली के माध्यम से ही संभव हो सकता था।

डीओआईटी एंड सी और ओआईसी ई-मित्र के टेक्निकल डायरेक्टर आर.के. शर्मा का कहना है “हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि एयरपे के साथ हुई हमारी सहभागिता के बाद से एयरपे ने मनी ट्रांसफर सेवाओं के तहत पांच लाख से ज्यादा लेनदेन किए हैं। फिलहाल एयरपे भारत के 549 जिलों, 37 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में स्थित 5,424 गांवों के 35 लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं को बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं प्रदान करती है।

Related Articles

Back to top button