खेल

ऐश्वर्य ने जूनियर थ्री पोजीशन में बनाया वर्ल्ड रिकार्ड, पदक तालिका में भारत शीर्ष पर

भारतीय निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने शुक्रवार को यहां पुरूषों की राइफल थ्री पोजीशन में जूनियर विश्व रिकार्ड स्थापित करके सोने का तमगा जीता जिससे भारत जर्मनी के सुहल में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में पदक तालिका में शीर्ष पर रहा। भारत ने इस टूर्नामेंट में 10 स्वर्ण, नौ रजत और पांच कांस्य सहित कुल 24 पदक के साथ अपने अभियान का अंत किया। मध्य प्रदेश के खरगौन के ऐश्वर्य ने 120 शॉट के क्वालीफिकेशन में 1171 अंक बनाये तथा 72 निशानेबाजों के बीच चौथे स्थान पर रहते हुए आठ खिलाड़ियों के फाइनल में जगह बनाई।

फाइनल में ऐश्वर्य ने शानदार प्रदर्शन किया। वह ‘नीलिंग’ के 15 शॉट के बाद शीर्ष पर थे लेकिन प्रोन के 15 शाट के बाद हंगरी के दो बार के विश्व जूनियर चैंपियनशिप के पदक विजेता जलान पेकलर आगे हो गये। स्टैंडिंग पोजीशन में हालांकि उन्होंने 35वें शाट के बाद बढ़त बनाई और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। जब वह 45वां और अंतिम शाट ले रहे थे तब तक उन्होंने पेकलर पर 3.4 अंक की बढ़त बना ली थी। उन्होंने अंतिम शाट में 10.4 अंक बनाये और कुल 459.3 अंक के साथ नया जूनियर विश्व रिकार्ड बनाया।

उन्होंने चेक गणराज्य के फिलिप नेपेजचाल का 458.7 अंक का रिकार्ड तोड़ा जो उन्होंने इस साल के शुरू में बीजिंग विश्व कप में बनाया था। उनके इस प्रदर्शन से भारत पदक तालिका में शीर्ष पर रहा। चीन आठ स्वर्ण सहित 24 पदक लेकर दूसरे स्थान पर रहा। ईशा सिंह और गौरव राणा ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम जूनियर में कांस्य पदक जीता। न्यूज़ सोर्स  पंजाब केसरी

Related Articles

Back to top button