खेल

टीम इंडिया के नए चीफ सेलेक्टर बनेंगे अजित अगरकर!

हिंदुस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज अजित अगरकर टीम इंडिया के नए चीफ सेलेक्टर हो सकते हैं। बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने अजित अगरकर के अतिरिक्त चेतन शर्मा, मनिंदर, सिंह, नयन मोंगिया और शिवसुंदर दास को नयी चयनसमिति के लिए शॉर्टलिस्ट किया है। यदि अगरकर चयनकर्ता चुने जाते हैं तो वह भारतीय चयनसमिति के अध्यक्ष भी बनेंगे। बीसीसीआई के नए संविधान के मुताबिक सबसे अधिक टेस्ट मैच खेलने वाला उम्मीदवार ही मुख्य चयनकर्ता होगा। इस समय हिंदुस्तान के पूर्व स्पिनर सुनील जोशी चयन समिति के अध्यक्ष हैं जिन्होंने 15 टेस्ट मैच खेले हैं। अगरकर ने उनके अधिक टेस्ट मैच खेले हैं ।

भारत की तरफ से ले चुके हैं 349 विकेट
एक समय भारतीय गेंदबाजी की रीढ़ रहे अजित अगरकर ने हिंदुस्तान की तरफ 26 टेस्ट में 58 विकेट, 191 वनडे में 288 विकेट और चार टी-20 इंटरनेशनल मैच में तीन विकेट लिया है । अगरकर वनडे क्रिकेट में टेस्ट और टी-20 क्रिकेट में अधिक सफल रहे हैं । उन्होंने 270 लिस्ट ए मैचों में 420 विकेट और 110 फर्स्ट क्लास मैचों में 299 विकेट चटकाया है । इसके अतिरिक्त उन्हें 62 टी-20 मैचों में 47 विकेट मिले हैं ।

भारत की तरफ से तीसरे सबसे पास वनडे गेंदबाज
अनिल कुंबले (337 विकेट), जवागल श्रीनाथ (315) के बाद वह हिंदुस्तान की तरफ से सबसे अधिक वनडे क्रिकेट में विकेट चटकाने वाले खिलाड़ी हैं । उन्होंने वनडे क्रिकेट में 10 बार चार विकेट और दो बार पांच या उससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया है । हिंदुस्तान की तरफ 1998 में वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने वाले करने वाले अगरकर ने का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 42 रन देकर छह विकेट है जो उन्होंने मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध लिया था । वनडे में उन्होंने केवल 32.9 हड़ताल रेट से विकेट लिए हैं ।

एडिलेड टेस्ट में किया था कमाल
वर्ष 2003 में एडिलेड टेस्ट हिंदुस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को चार विकेट से मात दी थी । इस टेस्ट को राहुल द्रविड़ की बल्लेबाजी के लिए याद रखा जाता है जिन्होंने पहली पारी में 233 और दूसरी पारी में नाबाद 72 रन बनाए थे । हालांकि उस टेस्ट की दूसरी पारी में अगरकर ने केवल 41 रन देकर 6 विकेट लिए थे जिससे ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 196 रनों पर सिमट गई थी ।

टेस्ट क्रिकेट में जड़ चुके हैं शतक
इस खिलाड़ी के नाम लॉर्ड्स के मैदान में शतक जड़ने का भी रिकॉर्ड है । अगरकर ने जुलाई 2020 में इंग्लैंड के विरूद्ध पहले टेस्ट मैच में लॉर्ड्स मैदान पर चौथी पारी में बहुत बढ़िया 109 रनों की पारी खेली थी । उन्होंने वनडे क्रिकेट में भी तीन अर्धशतक लगाया है ।

Related Articles

Back to top button