खेल

ICC के एलीट पैनल से विदा हुए अलीम डार, अंपायरिंग में दर्ज है ये महा-रिकॉर्ड

आईसीसी के एलीट पैनल में अंपायर के रूप में अलीम डार की यात्रा समाप्त हो गई है। 54 वर्षीय अंपायर ने टेस्ट, ODI और T20I के 435 मैचों में अंपायरिंग करने के बाद पद छोड़ दिया है, जिसमें चार विश्व कप फाइनल शामिल हैं।

हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका करियर खत्म हो गया है।

अभी भी कर सकते हैं काम

डार अभी भी पाकिस्तान में घर में खेले जाने वाले मैचों में काम कर सकते हैं। इसके लिए पीसीबी को फैसला लेना होगा। अंपायरों के अंतर्राष्ट्रीय पैनल में जगह पाने पर उन्हें दौरे पर भी जाना पड़ सकता है। डार ने गुरुवार को आईसीसी द्वारा जारी एक बयान में कहा- “मुझे दुनियाभर में अंपायरिंग करने का आनंद और सम्मान मिला है और मैंने जो हासिल किया है, वह कुछ ऐसा है जिसे मैंने सपने में भी नहीं सोचा था।”

“हालांकि मैं अभी भी एक अंतरराष्ट्रीय अंपायर के रूप में करियर जारी रखने के लिए उत्सुक हूं। मुझे लगा कि 19 साल बाद एलीट पैनल से दूर जाने और अंतर्राष्ट्रीय पैनल से किसी को अवसर प्रदान करने का यह सही समय था। अंपायरों को मेरा संदेश दुनियाभर में यही है कि कड़ी मेहनत करो, अनुशासन बनाए रखो और सीखना कभी बंद मत करो।”

हाल ही न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में आए थे नजर

डार ने किसी और की तुलना में सबसे ज्यादा टेस्ट और वनडे में अंपायरिंग की है। इसमें 144 टेस्ट और 222 वनडे शामिल हैं। वह 2002 में पहली बार एलीट पैनल की स्थापना के समय पाकिस्तान के पहले अंपायर थे। उन्होंने 2009 से शुरू करते हुए तीन बार बैक-टू-बैक वर्ष के अंपायर के लिए डेविड शेफर्ड ट्रॉफी जीती। डार ने कहा, “मैं आईसीसी, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) और पैनल में अपने सहयोगियों को वर्षों से उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं।” “मैं अपने परिवार को भी धन्यवाद देना चाहूंगा, जिनके समर्थन के बिना मैं इतने लंबे समय तक नहीं चल सकता था। मैं एक अंपायर के रूप में खेल की सेवा जारी रखने की आशा करता हूं।” डार हाल ही पाकिस्तान न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज में अपने फैसलों को लेकर चर्चा में रहे थे।

एड्रियन होल्डस्टॉक और अहसान रज़ा की एंट्री

ICC ने अपने एलीट पैनल में दो नए अंपायरों को एंट्री दी है। इससे इसकी संख्या 11 से 12 हो गई। एड्रियन होल्डस्टॉक (दक्षिण अफ्रीका) और अहसान रज़ा (पाकिस्तान), जो डार के 69 की तुलना में अधिक पुरुषों के T20I में खड़े होने वाले एकमात्र व्यक्ति हैं, इस लिस्ट में शामिल हुए हैं। इस लिस्ट में क्रिस गफाने (न्यूजीलैंड), कुमार धर्मसेना (श्रीलंका), मराइस इरास्मस (दक्षिण अफ्रीका), माइकल गफ (इंग्लैंड), नितिन मेनन (भारत), पॉल रीफेल (ऑस्ट्रेलिया), रिचर्ड इलिंगवर्थ (इंग्लैंड), रिचर्ड शामिल हैं। केटलबोरो (इंग्लैंड), रोडनी टकर (ऑस्ट्रेलिया), जोएल विल्सन (वेस्टइंडीज) शामिल हैं। होल्डस्टॉक ने पांच टेस्ट, 42 वनडे और 48 T20I में अंपायरिंग की है जबकि अहसान 7 टेस्ट, 41 ODI और 72 T20I में अंपायरिंग कर चुके हैं। दोनों अंपायर 2021 और 2022 में पुरुषों के टी20 विश्व कप के लिए पैनल का हिस्सा थे।

Related Articles

Back to top button