उत्तर प्रदेश

प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय यथाशीघ्र अपने शिक्षण संस्थाओं का नैक मूल्यांकन कराएं

लखनऊ: प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा की अध्यक्षता में विधान भवन स्थित कक्ष संख्या-80 में श्शिक्षा कमेटीश् की बैठक संपन्न हुई। बैठक में प्रदेश में ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदेश में डिजिटल अवस्थापना सुविधाओं के विकास तथा अवशेष परीक्षाओं के संबंध में चर्चा की गई।
बैठक में प्रदेश में ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ाव देने के उद्देश्य से प्रदेश में डिजिटल अवस्थपना सुविधाओं के विकास के संबंध में कुलपति, ए०के०टी०यू० श्री विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट पर विचार विमर्श के उपरांत शिक्षा कमेटी द्वारा सहमति जताते हुए मुख्यमंत्री जी के अनुमोदन हेतु प्रेषित किए जाने का निर्णय लिया गया। कुलपति, ए०के०टी०यू० की अध्यक्षता में गठित समिति ने सुझाव दिए हैं कि डेटा सर्विसेज की दरों एवं कुल मूल्य को कम करने के लिए उचित होगा कि एक विशेष वेबसाइट इस प्रकार बनाई जाए कि इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से समझौते के माध्यम से उसके प्रयोग पर आने वाला 80ः व्यय शासन द्वारा एवं 20ः इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर द्वारा वहन किया जाए। कमेटी ने यह भी सुझाव दिया है कि कम्युनिटी रेडियो एवं कम्युनिटी व्यूइंग की सुविधा प्रदान की जाए जिससे सामूहिक पढ़ाई के साथ-साथ स्थानीय अध्यापक सपोर्ट सिस्टम का कार्य करते हुए गुणवत्ता परक शिक्षा प्रदान कर सकें। कमेटी ने सुझाव दिया है कि दक्ष एवं इच्छुक शिक्षकों को विश्वस्तरीय कंटेंट तैयार करने हेतु विशेष प्रशिक्षण प्रदान करते हुए शैक्षिक आवश्यकताओं के रिपोजिटरी तैयार की जाए। शिक्षा कमेटी की बैठक में उत्तर प्रदेश के बेसिक, माध्यमिक, उच्च, तथा प्राविधिक शिक्षा विभाग के दो शैक्षिक चैनल बनाए जाने पर भी विचार-विमर्श किया गया।
उपमुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय यथाशीघ्र अपने शिक्षण संस्थाओं का नैक मूल्यांकन कराएं ताकि एनआईआरएफ रैंकिंग में प्रदेश के अधिक से अधिक शिक्षण संस्थान शीर्ष स्थान प्राप्त कर सकें। विश्वविद्यालय अपने क्षेत्र अंतर्गत आने वाले महाविद्यालयों को नैक मूल्यांकन हेतु प्रोत्साहित करने के लिए मेंटर की भूमिका निभाएं जिससे शिक्षा की गुणवत्ता में वृद्धि हो। उपमुख्यमंत्री ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि नैक मूल्यांकन में गति लाने के लिए शासन स्तर से विश्वविद्यालयों को पत्र भेजकर इस संबंध में उन्हें निर्देशित किया जाए।
बैठक में प्राविधिक शिक्षा मंत्री श्रीमती कमल रानी वरुण, बेसिक शिक्षा मंत्री श्री सतीश चंद्र द्विवेदी, वाइस चांसलर एकेटीयू लखनऊ श्री विनय कुमार पाठक, अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा श्रीमती मोनिका यश गर्ग, अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा श्रीमती आराधना शुक्ला

Related Articles

Back to top button