उत्तर प्रदेश

अमर शहीद हेमू कालाणी के योगदान का भुलाया नही जा सकता: ब्रजेश पाठक

उत्तर प्रदेश के विधायी एवं न्याय, ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग के मंत्री श्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि देश की आजादी दिलाने में अमर शहीद हेमू कालाणी जी का महत्वपूर्ण योगदान है। उनके योगदान को भुलाया नही जा सकता है। उन्होंने कहा कि हेमू कालाणी कम उम्र में ही देश को आजादी दिलाने के लिए लगातार संघर्ष करते रहे। उन्होंने कहा कि देश को आजाद कराने में सिन्धी समाज का महत्वपूर्ण योगदान है।
विधायी एवं न्याय मंत्री आज कैसर बाग स्थित ठाकुरदास इण्टर कालेज में उ0प्र0 सिन्धी अकादमी लखनऊ द्वारा ‘‘अमर शहीद हेमू कालाणी का स्वतंत्र संग्राम में योगदान‘‘ पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हेमू कालाणी का जन्म 23 मार्च, 1923 को हुआ। यह हम सभी के लिए गर्व की बात है। स्वतंत्रता आन्दोलन में भाग लेने के कारण उन्हें कम उम्र में ही अंग्रेजों द्वारा फांसी की सजा सुनायी गई और वे अमर शहीद हो गए। उन्होंने कहा कि हेमू कालाणी ने संकल्प लिया था, कि वे भारत माता की सेवा करेगें।
श्री पाठक ने कहा कि हमारा देश तेजी से आगे बढ़ रहा है तथा तरक्की के मार्ग पर है। विदेशों में कोविड-वैक्सीन की आपूर्ति की जा रही है। उन्होंने कहा कि सिन्धी समाज अपनी मेहनत की वजह से पहचाना जाता है।
उपाध्यक्ष, सिन्धी अकादमी, श्री नानक चन्द्र लखमानी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अमर शहीद हेमू कालाणी के जीवन पर विस्तार से प्रकाश डाला। वक्ता श्री मधु अमरनानी तथा नमिता गुरनानी द्वारा संयुक्त रूप से कार्यक्रम में उपस्थित श्रोताओं को अमर शहीद हेमू कालाणी की वीर गाथा से संबंधित जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया, तथा स्कूल परिसर में हेमू कालाणी की प्रतिमा का अनावरण भी किया गया।
इस कार्यक्रम में प्रोफेसर गोपाल कृष्ण लालचंदानी, दीपक चाॅदवानी, डाॅ0 गोपी आहूजा, प्रधानचार्य, ठाकुरदास इण्टर कालेज के श्री सुधामचन्द्र चाॅदवानी, संरक्षक श्री मुरली धर आहूजा तथा सहित स्कूल के अध्यापक सहित छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button