देश-विदेश

आजादी का अमृत महोत्सव: ओएनजीसी ने शिवसागर कॉमर्स कॉलेज के छात्रों के लिए अध्ययन यात्रा का आयोजन किया

आजादी का अमृत महोत्सव – भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन लिमिटेड (ओएनजीसी) छात्रों के लिए अध्ययन यात्रा का आयोजन करना जारी रखे हुए है। शिवसागर जिले में स्थित शिवसागर कॉमर्स कॉलेज के 125 छात्रों ने 23 मार्च 2022 को ओएनजीसी की असम इकाई का दौरा किया। छात्र बीए, बी.कॉम और एम.कॉम समेत तीन अलग-अलग पाठ्यक्रमों से थे।

छात्रों को पांच समूहों में बांटा गया था, जिन्होंने तीन बसों में गेलेकी ऑयल फील्ड की यात्रा की, जो उत्तरी असम में सबसे बड़ा उत्पादक ऑयल फील्ड है। इस दौरे में ड्रिलिंग और प्रोडक्शन इंस्टालेशन के साथ-साथ ड्रिल साइट आवास सुविधा को भी शामिल किया गया था। उपकरण के साथ गतिविधियों की बुनियादी जानकारी देने के लिए प्रत्येक ड्रिल साइट और डब्ल्यूआईपी-ईटीपी से मार्गदर्शक (मेंटर) को नामित किया गया था।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (एमओपीएंडएनजी) के तत्वावधान में, ओएनजीसी ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ (एकेएएम) के तहत सितंबर 2021 से 25 समूहों के लिए अध्ययन दौरों का आयोजन कर रही है। प्रत्येक समूह में लगभग 100 छात्र शामिल होते हैं। अब तक, ओएनजीसी ने अंकलेश्वर, असम, त्रिपुरा, राजमुंदरी, अहमदाबाद, कैम्बे, कावेरी, मेहसाणा जैसे ओएनजीसी के विभिन्न स्थानों पर 1000 से अधिक छात्रों के लिए अध्ययन यात्राओं का आयोजन किया है।

इस एकेएएम के तहत, स्वदेशी हस्तशिल्प क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए ओएनजीसी अन्य तेल सार्वजनिक उपक्रमों के साथ देश में विभिन्न परियोजनाओं को शुरू करने के लिए भी सहयोग कर रही है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत केंद्र के सार्वजनिक उद्यम देश भर में 75 विभिन्न हस्तशिल्प परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। इसमें ओएनजीसी ने अग्रणी भूमिका निभाई है और यह 15 परियोजनाओं को समर्थन प्रदान कर रही है। ओएनजीसी पहले ही मध्य प्रदेश, असम, ओडिशा, झारखंड, उत्तराखंड और कर्नाटक में छह हस्तशिल्प परियोजनाएं शुरू कर चुकी है। केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा श्रम और रोजगार राज्य मंत्री श्री रामेश्वर तेली ने अगस्त, 2021 में तीसरी परियोजना – असम हैंडलूम परियोजना ‘उज्ज्वल अबहन’ का शुभारंभ किया था।

Related Articles

Back to top button