देश-विदेश

पशुपालन तथा डेयरी विभाग ने सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के उपलक्ष्य में ‘रन फॉर यूनिटी’ का आयोजन किया

आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में, राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर 31 अक्टूबर, 2021 (राष्ट्रीय एकता दिवस) को मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय (एफएएचडी) के तहत पशुपालन और डेयरी विभाग के अधिकारियों ने ‘रन फॉर यूनिटी’ में भाग लिया, जिसका आयोजन भारत के संस्थापक जनकों में से एक सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती का समारोह मनाने के लिए किया गया था।

विभाग के मुख्यालय कृषि भवन में संयुक्त सचिव (प्रशासन) श्री. जी एन सिंह ने “संकल्प समारोह” के बाद कृषि भवन से जनपथ और वापस कृषि भवन के लिए “रन फॉर यूनिटी” को झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए सरदार पटेल के योगदान का उल्लेख किया जिन्होंने 1942 में ही किसानों के सहकारी संघों की पक्षधारिता की थी, जब कैरा जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक यूनियन लिमिटेड की शुरुआत हुई थी, जिसे बाद में अमूल के नाम से जाना गया।

दौड़ में विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों सहित कर्मचारियों ने भागीदारी की। दौड़ के बाद कृषि भवन में एक “संकल्प समारोह” हुआ, जिसमें सभी कर्मचारियों तथा कार्मिकों ने भी वर्चुअल तरीके से भाग लिया जिससे कि राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को संरक्षित करने तथा सुदृढ़ बनाने के समर्पण में और मजबूती लाने के लिए एकता शपथ ली जा सके।

सरदार पटेल भारत के स्वतंत्रता संग्राम का नेतृत्व करने के लिए विख्यात रहे और विभाजन के बाद देश को एकजुट करने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जिसके लिए उन्हें “भारत के लौह पुरुष” के रूप में उल्लेखित किया जाता है।

विभाग ने पशुपालन और डेयरी विभाग के अधिकारियों और किसानों की भागीदारी के साथ सभी केंद्र शासित प्रदेशों में इसी प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया। रन फॉर यूनिटी के बाद कृषि भवन परिसर में स्वच्छता अभियान का भी आयोजन किया गया।

Related Articles

Back to top button