खेल

Chelsea को हराकर Arsenal ने 14वीं बार जीती FA Cup trophy

इंग्लैंड के प्रतिष्ठित क्लब आर्सेनल ने 14 बार एफए कप पर कब्जा जमाने में कामयाबी पाई है। शनिवार को खेले गए मुकाबले में चेल्सी जैसी दिग्गज टीम के खिलाफ जीत दर्ज करते ही टीम ने यह खिताब पक्का कर लिया। इस खिताब को जीतने के बारे में अब आर्सेनल ने मैनचेस्टर युनाइटेड की टीम को 2 खिताब पीछे छोड़ दिया है।

पियरे एमेरिक ओबामेयांग के दो गोल की बदौलत आर्सेनल ने शनिवार रात को हुए मैच में चेल्सी को 2-1 से हराकर एफए कप फुटबॉल टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। कोरोना वायरस से जुड़ी पाबंदियों के कारण विजेता टीम को ट्रॉफी देने के लिए प्रिंस विलियम वेंबले स्टेडियम में मौजूद नहीं थे।

दुनिया की सबसे पुरानी फुटबॉल प्रतियोगिता का यह 139वां फाइनल था। रिकॉर्ड में सुधार करने वाला 14वां एफए कप खिताब जीतने के बाद आर्सेनल को यूरोपा लीग में जगह मिलेगी, जिसमें टीम इंग्लिश प्रीमियर लीग में आठवें स्थान पर रहने के कारण जगह बनाने में नाकाम रही थी।

चेल्सी को क्रिस्टियन पुलिसिक ने पांचवें मिनट में ही बढ़त दिला दी थी, लेकिन ओबामेयांग ने 28वें मिनट में पेनाल्टी पर गोल दागकर आर्सेनल को बराबरी दिला दी। पुलिसिक एफए कप के फाइनल में गोल करने वाले पहले अमेरिकी खिलाड़ी भी बने। ओबामेयांग ने दूसरे हाफ में एक और गोल दागकर आर्सेनल की जीत सुनिश्चित की। हालांकि चेल्सी की बराबरी हासिल करने की उम्मीदों को उस समय और झटका लग गया जब 73वें मिनट में माटेयो कोवाकिक को रेड कार्ड दिखाकर मैच से बाहर कर दिया गया।

आर्सेनल के पास सबसे ज्यादा खिताब

एफए कप को सबसे ज्यादा बार जीतने वाली टीम आर्सेनल ही है। शनिवार को चेल्सी के खिलाफ जीत हासिल करते ही उनके नाम कुल 14 खिताब हो गए हैं। वह इस टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम है। उसके बाद मैनचेस्ट युनाइटेड ने 12 बार यह खिताबी ट्रॉफी जीती है। जागरण

Related Articles

Back to top button