देश-विदेश

Artificial Sun: चीन के ‘नकली सूरज’ ने हासिल की असली से 5 गुना ज्यादा गर्मी, ये है मकसद

चीन के आर्टिफिशियल सन कहे जाने वाले Experimental Advanced Superconducting Tokamak (EAST) ने अपने लेटेस्ट एक्सपेरिमेंट में नया रिकॉर्ड बनाया है। इस नकली सूरज ने एक्सपेरिमेंट के दौरान असली सूरज से पांच गुना ज्यादा तापमान हासिल किया।

वो भी 1,056 तक यानी करीब 17 मिनट तक।

चीन की न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, EAST ने करीब 17 मिनट तक 7 करोड़ डिग्री सेल्सियस का तापमान बनाए रखा। ये तापमान सूरज के तापमान से पांच गुना ज्यादा है। आपको बता दें इससे पहले पिछले साल मई में इस आर्टिफिशियल सूरज ने 101 सेकेंड्स तक 12 डिग्री सेल्सियस का तापमान बरकरार रखा था। असली सूरज का तापमान 1.50 करोड़ डिग्री सेल्सियस के करीब होता है।

चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, अपने लेटेस्ट एक्सपेरिमेंट में EAST के ऑपरेशन की अवधि किसी मैग्नेटिक फ्यूजन एनर्जी रिएक्टर के ऑपरेशन का सबसे लंबा समय है। इस एक्सपेरिमेंट की जानकारी चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज में इंस्टिट्यूट ऑफ प्लाजमा फिजिक्स के रिसर्चर Gong Xianzu ने दी।

EAST 2006 से हेफ़ेई इंस्टिट्यूट ऑफ फिजिकल साइंस के साथ ऑपरेशन में है और चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के लिए एक्सपेरिमेंट कंडक्ट कर रहा है। चीन के इस आर्टिफिशियल सन ने दो बार असली सन को पीछे छोड़ दिया है। इस प्रोजेक्ट के जरिए चीन का मकसद चीन की ऊर्जा की जरूरतों को क्लीन एनर्जी के तौर पर पूरा करना है।

डिस्क्लेमरः यह आजतक न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ यूके न्यूज 360 टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Related Articles

Back to top button