खेल

Ashes 2021-22: उस्मान ख्वाजा ने 28 महीने बाद वापसी करते हुए जड़ा धमाकेदार शतक, स्टेडियम में भावुक हुईं पत्नी

ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार वापसी की है। 28 महीने बाद टेस्ट टीम में शामिल हुए ख्वाजा ने सिडनी में खेले जा रहे पांच टेस्ट मैचों की एशेज सीरीज के तीसरे मुकाबला धमाकेदार शतक लगाया।

ख्वाजा ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में गुरुवार (छह जनवरी) को 137 रन बनाए। शतक लगाने के बाद उन्होंने जोरदार तरीके से जश्न मनाया। इस दौरान स्टेडियम में मौजूद उनकी पत्नी भावुक हो गईं।

मध्यक्रम के बल्लेबाज ट्रेविस हेड को कोरोना संक्रमित होने के कारण ख्वाजा को प्लेइंग-11 में जगह मिली। उन्होंने सिडनी में चार साल बाद शतक लगाया। यह महज संयोग है की बात है कि सिडनी में उन्होंने पिछला शतक भी छह जनवरी को ही लगाया था। तब उन्होंने 171 रन की पारी खेली थी। इस बार 137 रन ठोक दिए।

ख्वाजा का टेस्ट करियर का नौवां शतक हैं। उन्होंने अपना पिछला शतक फरवरी 2019 में श्रीलंका के खिलाफ कैनबरा में लगाया था। तब ख्वाजा ने नाबाद 101 रन बनाए थे। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार को जैसे ही शतक पूरा किया तो स्टेडियम में बैठी उनकी पत्नी रेचेल मैकलेलन बेटी आइशा को लेकर खड़ी हो गईं। उन्होंने खुशी में काफी देर तक ताली बजाई।

ख्वाजा की पत्नी रेचेल ने फॉक्स क्रिकेट से बातचीत में कहा, ‘यह काफी अविश्वसनीय है। यह इतना अप्रत्याशित था। हमने सोचा भी नहीं था कि वह इस मैच में खेलेंगे। फिर उन्होंने शतक लगा दिया। वे मैच खेलने को लेकर काफी नर्वस थे। मैं जितना उम्मीद कर रही हूं उससे ज्यादा नर्वस होंगे। जब उन्होंने मैच से पहले नेट पर अभ्यास किया तो बेहतर महसूस करने लगे।’

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी को 416 रन पर घोषित कर दिया। ख्वाजा के अलावा दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने 67 रनों की पारी खेली। वे पिछले एक साल से शतक नहीं लगा सके हैं। स्मिथ ने अपना पिछला शतक भारत के खिलाफ लगाया था। इंग्लैंड के लिए पहली पारी में स्टुअर्ट ब्रॉड ने पांच विकेट लिए। दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने पहली पारी में 13 रन बना लिए हैं। वह अभी भी ऑस्ट्रेलिया से 403 रन पीछे है।

Related Articles

Back to top button